Wholesale Inflation : आम आदमी के लिए खुशखबरी, अप्रैल में थोक महंगाई दर 0.92 फीसदी हुई दर्ज

सोमवार 15 मई लेकर थोक महंगाई दर को लेकर आधिकारिक आंकड़ों जारी हुए। इनके आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई की दर गिरकर शून्य से 0.92 फीसदी नीचे आ गई।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। हाल ही में खुदरा महंगाई में गिरावट आने की रिपोर्ट सामने आई थी। अब थोक महंगाई को लेकर भी आंकड़े जारी हुए हैं। जिसके तहत भारत में अप्रैल 2023 के दौरान इस क्षेत्र की मंहगाई में भारी गिरावट आई है। जोकि पिछले तीन साल में सबसे कम है। आपको बता दें कि थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में महंगाई दर शून्य दर निचले स्तर पर आ गई है।

थोक महंगाई शून्य से 0.92 फीसदी आई

सोमवार 15 मई लेकर थोक महंगाई दर को लेकर आधिकारिक आंकड़ों जारी हुए। इनके आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई की दर गिरकर शून्य से 0.92 फीसदी नीचे आ गई। यह पिछले तीन साल (2020) में सबसे कम दर्ज की गई है। इससे पहले मार्च 2023 में थोक महंगाई दर में भारी गिरावट आई थी। इसके बाद यह 1.34 फीसदी पर आ गई थी।

इन चीजों में घटे दाम

वाणिज्य मंत्रालय इस क्षेत्र में आई गिरावट के बारे में अहम जानकारी दी है। मंत्रालय ने बताया कि अप्रैल महीने के दौरान थोक महंगाई में आई कमी हुई और कई जरूरी चीजों के दाम घटे हैं। इनमें बेसिक मेटल्स, खाने-पीने के सामानों, मिनरल ऑयल, टेक्सटाइल, नॉन-फूड आर्टिकल्स, केमिकल, रबर, पेपर आदि शामिल हैं।

इसके अलावा खाने के तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। अप्रैल में खाने-पीने की चीजों की थोक महंगाई कम होकर 0.17 फीसदी पर आ गई।

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार पिछले महीने के दौरान ईंधन एवं बिजली की थोक महंगाई 0.93 फीसदी और विनिर्मित वस्तुओं की थोक महंगाई शून्य से 2.42 फीसदी नीचे गिरी है। अप्रैल महीने के दौरान डब्ल्यूपीआई फूड इंफ्लेशन यानी खाने-पीने की चीजों की थोक महंगाई कम होकर 0.17 फीसदी पर आ गई, जो एक महीने पहले यानी मार्च में 2.32 फीसदी रही थी

calender
15 May 2023, 03:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो