ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनी गाइडलाइन जनता के लिए होगी कारगर

आने वाले दिनों में ऑनलाइन गेमिंग और तमाम सरस टीम बना कर सट्टेबाजी लगाने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने एक नई गाइडलाइन जारी की है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनी गाइडलाइन जनता के लिए होगी कारगर

आशुतोष मिश्र

आने वाले दिनों में ऑनलाइन गेमिंग और तमाम सरस टीम बना कर सट्टेबाजी लगाने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने एक नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत ऐसी गतिविधियों पर नजर रखने के अलावा कुछ विशेष नियम बनाए जाएंगे ताकि अक्समात पैसा कमाने की लत में लोगों को नुकसान ना हो। अभी तक ऐसे दर्जनों एप बाजार में उपलब्ध थे उसमें ग्राहकों से टीम बनाकर बोली लगाने को कहा जाता था। ऐसे में आम ग्राहक लुभावने ऑफर के चक्कर में टीम बनाकर हर घंटे और मिनट पैसे कमाने की चाह में अपने पैसों से हाथ धो रहा था। इसके लिए अभी तक कोई मानक और नियम नहीं बनाए गए थे।

एक दिन पहले केंद्र सरकार ने बाकायदा एक बैठक कर इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत ऑनलाइन सट्टा एवं गेम बनाने वालों के लिए नए मानक और नियम तय किए गए हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आम लोगों से अपील की है कि वह विभिन्न वीडियो प्लेटफार्म पर ऐसे शक्ति और गेमिंग गतिविधियों को लेकर चलने वाले विज्ञापन से दूर रहें ऐसा करके वह अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं। भविष्य में ऐसा न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद नए नियमों और एडवाइजरी की जानकारी आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसके लिए बनाए जाने वाले सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन के बारे में दी। 

उन्होंने बताया कि भविष्य में ऐसे ऑनलाइन गेम को मंजूरी दी जाएगी जिसमें किसी भी प्रकार का दांव न लगाया जाए और ना ही किसी प्रकार की बाजी लगाने पर जोर दिया जाए। ऐसा करने वाले गेमिंग एप बनाने के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की बात कही गई है। अगर सट्टेबाजी और जुए को देखें तो यह पहले से ही भारत में गैरकानूनी है और इसके लिए बाकायदा भारतीय संविधान में कानून पहले ही बनाया जा चुका है। किसी भी प्रकार के सट्टेबाजी या जुआ खेलने पर वेन है। ऐसा पाए जाने पर केंद्र सरकार या राज्य सरकार कानूनी कार्रवाई कर लोगों को गिरफ्तार भी करती रही है। इसके उलट ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए के लेकर कोई दिशानिर्देश और कानून अभी तक नहीं बनाया गया था। 

केंद्र सरकार ने इस मामले में संबंधित विधि को ध्यान में रखकर जो गाइडलाइन जारी की है इसके तहत काफी हद तक इस तरह के खेलों और सट्टेबाजी को रोक लगाने में मदद मिलेगी। सर्वप्रथम हमें नए नियमों पर चलने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना पड़ेगा। वर्तमान में आईपीएल जैसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट चल रहे हैं जिसमें दर्जनों ऑनलाइन गेमिंग एप है जो टीम बनाकर लोगों को इस खेल के लिए प्रेरित करते हैं। काफी दिनों से चले आ रहे इस खेल पर केंद्र सरकार की पहले से ही नजर थी लेकिन इस पर अभी तक कोई गाइडलाइन या कानून नहीं बना था। नई गाइडलाइन बनने के बाद सरकार और आम लोग दोनों का लाभ होगा।

calender
07 April 2023, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो