Parliament House: जानिए आखिर क्यों संसद भवन में लगाए गए हैं उल्टे पंखे?

Parliament House: संसद भवन से जुड़े कुछ ऐसे अटपटे रहस्य जिनको जानकर अच्छों - अच्छों का सिर घूमने लगेगा. अगर आपने संसद भवन टीवी, फोटो आदि में देखा है तो उसमें क्या आपने यह गौर किया हो तो देखा होगा

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Parliament House: भारत को संसद भवन जिसको अंग्रेजी में  Parliament House भी कहा जाता है. संसद भवन देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है. यह तो सभी नागरिक जानते होंगे की संसद भवन में दो प्रकार के सदन होते हैं - एक लोक सभा और दूसरी राज्या सभा. लेकिन संसद भवन से जुड़े ऐसी बाते हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता होगा. 

संसद भवन से जुड़े कुछ ऐसे अटपटे रहस्य जिनको जानकर अच्छों - अच्छों का सिर घूमने लगेगा. अगर आपने संसद भवन टीवी, फोटो आदि में देखा है तो उसमें क्या आपने यह गौर किया हो तो देखा होगा कि वहां सभी पंखे उल्टे लगे हुए हैं. जोकि वाकई में सिर घुमा देने वाली बात है. 

आखिर ऐसा क्यों है इस बारे में कुछ ही लोग जानते होंगे. लेकिन जिनको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि जिस समय संसद भवन का निर्माण किया गया था, तब उसका गुंबद काफी ज्यादा ऊंचा था. लेकिन अब अगर संसद भवन की बनावट को देखें तो भवन के सेंट्रल हॉल का गुंबद संसद भवन के ठीक बीचोबीच सेंटर में है. गुंबद की ऊंचाई के कारण इसपर सिलिंग फैन लगाना काफी ज्यादा मुश्किल है. 

ऐसा नहीं है कि गुंबद में सिलिंग फैन लगाने की कोशिश नहीं की गई थी, बल्कि काफी लंबे डंडे के जरिए भी हॉल में पंखे लगाने का प्रयास किया गया था, लेकिन हर मुमकिन कोशिश नाकाम रही. 

इस सब के बाद कई आईडिया लगाए गए, जो आज तक भी लगाए जा रहे हैं. अब हॉल में अलग - अलग जगहों पर खंभे लगाए गए  और फिर पंखों को उल्टा करके लगाया गया है. जिसके पीछ एक अहम वजह है , जो यह है कि हॉल में पंखे की हॉल के कोने कोने तक जाए. आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में तकनीकी तरक्की के बाद भी संसद भवन के हॉल के पंखे उल्टे लगे हुए हैं.  
 

calender
21 September 2023, 04:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो