Women Reservation Bil: 'हमारा वंदन मत करो, हमें वंदन नहीं बनना है', नारी शक्ति वंदन विधेयक पर कांग्रेस सांसद का बयान

Women Reservation Bil: सदन के विशेष सत्र के तीसरे दिन बुधवार को महिला आरक्षण बिल यानी कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम लोकसभा से पास हो गया. इस बिल के समर्थन में कुल 454 सासंदों ने वोट किया वहीं विरोध में दो एआईएमआईएम के दो सदस्यों ने वोट किया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Women Reservation Bil: सदन के विशेष सत्र के तीसरे दिन बुधवार को महिला आरक्षण बिल यानी कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम लोकसभा से पास हो गया. इस बिल के समर्थन में कुल 454 सासंदों ने वोट किया वहीं विरोध में दो एआईएमआईएम के दो सदस्यों ने वोट किया. जिसके बाद आज गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस बिल को राज्यसभा में पेश किया. संसद के उच्च सदन में इस बिल पर चर्चा के दौरान महाराष्ट्र से राज्यसभा में कांग्रेस सांसद रजनी अशोकराव पाटिल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

'हमारा वंदन मत करो'

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद ने कहा कि,  'हमारा वंदन मत करो, हमें वंदन नहीं बनना है. हमें मानव बनना है. अगर आपकी मंशा सही थी तो पहले ये बिल क्यों नहीं लाया गया.' उन्होंने ये बीजेपी सांसदों को लेकर कहा कि आप यहां सदन में आईं अभिनेत्रियों के साथ मिठाई खिलाते हुए फोटोशूट करते हैं. असल में आपको मणिपुर जाना चाहिए, वहां महिलाओं को नग्न करके घुमाया गया. ये अभिनेत्रियां अपनी फिल्म का प्रमोशन करने आती हैं.

क्रेडिट को लेकर मची होड़

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इस बिल के तहत संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है. बिल के समर्थन में 454 और विरोध में कुल 2 वोट पड़े. एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील ने महिला आरक्षण बिल के विरोध में वोट किया. बिल के पास होते ही पक्ष विपक्ष के बीच अब क्रेडिट वार भी शुरू हो गया है. बीजेपी बिल पास करने अपनी पीठ थपथपा रही है.

आरजेडी सांसद ने कहा नहीं समझ आया नाम

केंद्र सरकार ने महिला आरक्षण बिल का नाम नारी शक्ति अधिनियम रखा है. इस नाम को लेकर विपक्षी दलों के नेता केंद्र पर लगातार तंज कस रहे हैं. अब राज्यसभा में आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम शीर्षक नाम देखा तो समझ में नहीं आया ये क्या है.'

calender
21 September 2023, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो