Alia Bhatt birthday: इन फिल्मों के जरिए आलिया ने बनाई अलग पहचान, अदाकारी का जलवा बिखेर बनी नंबर 1 हिरोइन

Happy birthday Alia Bhatt: आलिया भट्ट भारतीय सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं. हिंदी फिल्मों में काम करने के अलावा वह अब अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी अपनी पहचान बना चुकी हैं. आलिया ने करण जौहर द्वारा निर्देशित फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी. आज उनका बर्थडे है तो चलिए इस खास मौके पर एक्ट्रेस के कुछ बेहतरीन फिल्मों पर नजर डालते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Happy birthday Alia Bhatt: बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार आलिया भट्ट का आज जन्मदिन है. 15 मार्च यानी आज एक्ट्रेस 31 साल की हो गई हैं. करण जौहर की फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली आलिया अब किसी अलग पहचान की मोहताज नहीं है.

एक्ट्रेस बेहद कम समय में ही हिंदी सिनेमा की नंबर वन हिरोइन की लिस्ट में शामिल हो गई है. तो चलिए आज उनके बर्थडे के खास मौके पर उनकी बेहतरीन फिल्मों पर एक नजर डालते हैं जिसमें उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी का जलवा बिखेरा है.

इन फिल्मों ने आलिया को बनाया नंबर 1 हिरोइन

आलिया भट्ट ने अपने डेब्यू फिल्म से ही इंडस्ट्री में ऐसा समां बांधा कि बड़े-बड़े निर्देशक उनको फिल्म ऑफर करने लगे. फिल्मी दुनिया में कदम रखने के बाद एक्ट्रेस ने कई ऐसे फिल्म किए जिससे उन्होंने खूब शोहरत कमाया. इम्तियाज अली की फिल्म हाईवे से लेकर अभिषेक चौबे की फिल्म 'उड़ता पंजाब, मेघना गुलजार की फिल्म 'राजी, संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में एक्ट्रेस ने अपने किरदार से अलग छाप छोड़ी है.

फिल्म 'हाईवे'

इम्तियाज अली की सबसे अनोखी और भावनात्मक फिल्म में से 'हाईवे' है जो आलिया भट्ट की फिल्मी करियर के लिए बेस्ट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में आलिया और रणदीप हुड्डा की प्यारी ऑन-स्क्रीन जोड़ी देखने को मिली थी. इस फिल्म में आलिया ने स्टॉकहोम सिंड्रोम से पीड़ित लड़की वीरा त्रिपाठी का किरदार निभाया है जो किडनैपर महावीर भाटी से ही प्यार करने लगती है. फिल्म में रणदीप हुड्डा ने किडनैपर महावीर भाटी का किरदार निभाया है. इस फिल्म में आलिया ने बेहतरीन और दिल छु लेने वाला अभिनय किया था जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था.

फिल्म 'उड़ता पंजाब'

अभिषेक चौबे की फिल्म 'उड़ता पंजाब' से आलिया ने एक बार फिर अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हुई.  इस फिल्म में आलिया ने एक प्रवासी मजदूर कुमारी पिंकी की भूमिका निभाई है जो दिल छु जाने वाली है. यह फिल्म इमोशन से भरपूर है जिसमें पिंकी का किरदार निभा रही आलिया नेशनल लेवल पर हॉकी खेलना चाहती है लेकिन पिता की मृत्यु हो जाती है और उसका सपना टूट जाता है. इसके बाद वह पंजाब में मजदूरी करने के लिए आती है और एक दिन खेत में काम करते समय उसे ड्रग्स का पैक्ट मिला है और फिर कहानी को मोड़ उसे मुसीबत में डाल देता है.

मेघना गुलजार की फिल्म 'राजी'

मेघना गुलजार के निर्देशन फिल्म 'राजी' एक सच्ची घटना पर आधारित है. इस फिल्म में एक यूवा भारतीय जासूस सहमत सैयद की कहानी है जिसमें साल 1971 के दौर की कहानी दिखाई गई है. उस दौर में भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था. एक प्लान के अनुसार सहमत खान की शादी पाकिस्तान की मिलट्री के अधिकारी इकबाल सैयद से करा दी जाती है. इस फिल्म में आलिया का किरदार दमदार था जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

गंगू बाई काठियावाड़ी

संजय लीला भंसाली की डायरेक्शन में बनी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट ने एक मजबूत और सशक्त किरदार निभाया है. फिल्म में गंगूबाई को उसका प्रेमी धोखा दे देता है जिसके बाद वह एक तवायफ बन जाती. दरअसल, गंगूबाई को उसका प्रेमी धोखा देकर उसे वेश्यालय में बेच देता है जिसके बाद उसे यौनकर्मी बनने पर मजबूर होना पड़ता है. इस फिल्म में आलिया भट्ट ने अपने किरदार से खूब शोहरत हासिल की. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

calender
15 March 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो