How to prevent Heart Attack:हार्ट अटैक से बचना है तो आज से ही फॉलो कीजिए ये 10 सुपर रूल्स

हार्ट अटैक तब होता है जब आपके दिल तक सही रूप से रक्त नहीं पहुंच पाता. अगर दिल को मजबूत और स्वस्थ रखना है तो आपको अपने जीवन में दस सुनहरे नियमों का पालन करना होगा। जानिए इनके बारे में।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
हाल ही में बॉलीवुड में हार्ट अटैक के ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं। फिटनेस को लेकर जागरुक रहने वाली एक्ट्रेस सुष्मिता सेन को भी हाल ही में हार्ट अटैक आया। देखा जाए तो हार्ट अटैक ने अपना दायरा बढा लिया है, पहले हार्ट अटैक उम्रदराज लोगों को अपनी चपेट में लेता था और अब फिट और जवान लोगों को भी हार्ट अटैक का शिकार बनते देखा जा रहा है जो वाकई चिंताजनक है। हार्ट अटैक साइलेंट किलर की तरह आता है और व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसे में जरूरी है कि दिल का ज्यादा ख्याल रखा जाए क्योंकि दिल का सेहतमंद रहना बहुत ही जरूरी है। हार्ट अटैक को अपनी जिंदगी से दूर ही रखना है तो आपको कुछ रूल्स फॉलो करने होंगे जो हेल्दी लाइफ की परिभाषा कहे जाते हैं। इन नियमों की मदद से आपका शरीर और खासकर दिल स्वस्थ रहेगा औऱ हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाएगा। चलिए जानते हैं हार्ट अटैक को दूर रखने के लिए लाइफ में किन नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।  
 
1- कोलेस्ट्रोल को काबू में रखना है जरूरी
कोलेस्ट्रोल हमारे दिल के लिए सबसे बड़ा खतरा है। बढ़ा कोलेस्ट्रोल दिल की धमनियों में रुकावट का कारण बनता है। ऐसे में कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए कोशिश करनी चाहिए। एक्सपर्ट कहते हैं कि दिल को स्वस्थ रखना है तो शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर 130 एमजी/ डीएल तक होना चाहिए। इससे ज्यादा कोलेस्ट्रोल शरीर और दिल दोनों केल लिए खतरा बन जाता है। अगर लिवर में ज्यादा कोलेस्ट्रोल बन रहा तो दवाओं के जरिए इसे कंट्रोल करना एक विकल्प हो सकता है। सही डाइट को फॉलो करके, नियमित एक्सराइज करके कोलेस्ट्रोल को काबू में किया जा सकता है जिससे आपका दिल स्वस्थ बना रह सकता है। 
 
2- तनाव और स्ट्रेस को कम करना जरूरी
आजकल की तेज लाइफ में हर दिमाग तनाव का शिकार हो जाता है। कभी नौकरी का स्ट्रेस, कभी टारगेट पूरा करने का स्ट्रेस तो कभी प्रेम या परिवार का स्ट्रेस। तनाव का दिल पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ता है। आपको बता दें कि दिमागी तनाव लेने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है इसलिए तनाव को अपनी जिंदगी पर हावी मत होने दें।
 
3- रोज चलें पैदल
अगर आप रोज पैदल चलेंगे  यानी वॉकिंग करेंगे तो आपको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएगा। अमेरिका की मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में की गई एक स्टडी में कहा गया है कि 40 साल की उम्र के बाद हर व्यक्ति को दिन में छह से नौ हजार कदम जरूर चलने चाहिए। इससे शरीर के साथ साथ दिल एक्टिव रहता है और ह्रदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।
 
4- भोजन में तेल और घी का कम प्रयोग करें
अपनी डाइट में तेल और घी का कम प्रयोग करके भी आप दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं। दरअसल ज्यादा तेल के सेवन से दिल की धमनियों में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाती है जिससे धमनियों में क्लॉटिंग की दिक्कत होती है और यही दिक्कत हार्ट अटैक का कारण बनती है। देसी घी और किसी भी तरह के वनस्पति घी की अपेक्षा आपको जैतून के तेल में भोजन पकाना चाहिए। 
 
5- वेट कंट्रोल में करना बहुत जरूरी
दिल के दौरे को दूर रखना है तो आपको मोटापे को भी दूर ही रखना है। ज्यादा वजन के लोग अक्सर हार्ट अटैक का ज्यादा शिकार बनते हैं। बढ़ा वजन हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और शुगर को न्यौता देता है और ये सभी बीमारियां हार्ट अटैक का कारण बनती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके अपने वजन को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए। 
 
6- शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें
शुगर के रोगियों को हार्ट अटैक का बहुत जोखिम होता है। इसलिए शुगर पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ाने वाले फूड्स से दूरी बनाइए और नियमित रूप से वॉक कीजिए। इसके अलावा अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट का पालन कीजिए।
 
7- रक्तचाप को कंट्रोल  करना जरूरी
हार्ट अटैक के खतरे को दूर लिए आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करना होगा। दरअसल रक्तचाप का स्तर बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट पर कंट्रोल कीजिए, समय समय पर बीपी चैक करवाते रहिए और नमक का इनटेक कम कर दीजिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और आप हार्ट अटैक के जोखिम से दूर रह पाएंगे। 
 
8- स्मोकिंग से दूर रहिए
अगर दिल की सेहत को सही रखना चाहते हैं तो सिगरेट आदि से दूरी बना लीजिए। ज्यादा स्मोकिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। इतना ही नहीं अगर आप स्मोकिंग नहीं करते लेकिन स्मोकिंग करने वाले के बीच में रहते है तो भी आप हार्ट अटैक की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए सैकेंड हैंड स्मोकिंग यानी स्मोकिंग का धुआं छोड़ने वालो  से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 
 
9- व्यायाम को बनाइए हमसफर
अगर आप डेली योग और व्यायाम करते हैं तो आप हार्ट अटैक के जोखिम कर सकते हैं। योग के जरिए भी हार्ट अटैक की संभावना कम की जा सकती है। डेली एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल में रहता है और दिल एक्टिव रहता है। 
 
10- हेल्दी डाइट पर कीजिए फोकस
आप अपनी डाइट में बदलाव करके हार्ट अटैक के जोखिम कम कर सकते हैं। ताजा पका भोजन करें, हरी सब्जियों के साथ साथ, ड्राई फ्रूट्स, नट्स, बीन्स, दालें और फल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही जंक फूड, फास्ट फूड और  प्रोसेस्ड फूड के सेवन से परहेज करना चाहिए ताकि आपका दिल सेहतमंद बना रह सके।
calender
04 March 2023, 11:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो