Benefits Of Almond in Hindi: बादाम खानें के हैं अनेकों फायदे; महिला पुरुष दोनों के लिए है फायदेमंद

Benefits Of Almond in Hindi : बादाम खाने के आनेक फायेद होते हैं। हम अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम खाने से हृदय स्वस्थ रहता है। साथ ही साथ वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसे रोगों से भी बचाने में बादाम मदद करता है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • बादाम खाने से वजन कम हो सकता है।
  • बादाम कैंसर से बचाता है साथ ही इसके इस्तेमाल से हृदय स्वस्थ रहता है।

Benefits Of Almond in Hindi: अपने स्वास्थ्य को लेकर हम हमेशा चिंतित रहते है। अपनी बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हम तरह- तरह के घरेलू नुस्खों से लेकर कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं। हमारे स्वास्थ्य का खराब होने का सबसे बड़ा कारण हैं आज कल का खान-पान। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल स्वंयम रखें। खुद को हेल्दी रखने के लिए हम ड्राई फ्रूट्स ( Dry Fruits ) का सेवन करते हैं। जैसे बादाम, काजू , अखरोट , पिस्ता इत्यादि। हम ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो करते हैं लेकिन हमें इनके फायदे के बारे में नहीं पता होता। आज के इस लेख में हम आपको बादाम  खाने के क्या फायदे होते हैं ( Benefits Of Almond ), उसके बारे में बताएंगे। 

बादाम खाने के क्या हैं फायदे । Benefits Of Almond in Hindi

बादाम खाने के फायदों के बारे में बताएं, उससे पहले ये जान लीजिए कि Almond को साइंटिफिक भाषा  में प्रूनस डलसिसि ( Prunus Dulcis ) कहा जाता है। अगर हम बात करें कि यह किस परिवार से संबंध रखता है तो यह Rosaceae फैमली से संबंध रखता है। फैटी एसिड, अमीनो एसिड, लिपिड से लेकर इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। चलिए अब आपको एक - एक करके बादाम खाने के फायदे ( Almond Benefits ) बताते हैं। 

हृदय के स्वास्थ्य के लिए सहायक है बादाम
कहा जाता है कि बादाम में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि डेसिटी लिपो प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल ( Decency Lipo Protein Cholesterol ) को कम करने में बादाम सहायक होता है। लिपो प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक होता है। इसीलिए जरूरी है कि हमारे शरीर में इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा न होने पाए। स्वास्थय हृदय के लिए बादाम का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

वजन कम करने में सहायक है बादाम
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप बादाम का सेवन कर सकते हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट में पाया गया है कि बादाम में बहुत कम मात्रा कैलोरी में पाई जाती है, जिसे हम अपने कम कैलोरी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बादाम में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो हमारे पाचन क्रिया को मजबूत बनाती  है साथ ही साथ यह हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखती है, जिससे हमें जल्दी - जल्दी भूख नहीं लगती.

कैंसर से भी बचाता है बादाम
NCBI (National Center for Biotechnology Information) की एक रिसर्च में बताया गया है कि Almond में एंटी कैंसर प्रभाव पाया जाता है। यह प्रभाव कैंसर सेल लाइन को बढ़ने से रोकने का काम करता है। इसके अलावा रिसर्च में ये भी कहा गया है कि कड़ने बादाम में एमिग्डालिन ( Amygdalin ) पाया जाता है जो कैंसर के उपचार में सहायक होता है। 

हमें उम्मीद है कि आपको इस लेख से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी। ऐसी ही जानकारी के लिए आप जुड़े रहें जनभावना टाइम्स के साथ।

चेतावनी:  इस ख़बर में दी गई जानकारी अमान्यताओं पर आधारित है। किसी भी तरह की बीमारी में इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

calender
20 June 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो