माइग्रेन और सिरदर्द में काफी राहत देता है काला जीरा, वजन घटाने के साथ साथ इम्यूनिटी भी करे बूस्ट

काले जीरे में ढेर सारा आयरन और प्रोटीन मौजूद होता है जिसकी मदद से शरीर काफी स्वस्थ रहता है औऱ शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर के संक्रमण दूर करते हैं और सूजन दर्द भी खत्म कम कर देते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

आपके घऱ के किचन में इस्तेमाल होने वाले जीरे के औषधीय गुण तो आप जानते ही हैं. ये भूरा जीरा होता है, इसी प्रजाति से थोड़ा सा अलग काला जीरा होता है जो भूरे जीरे से स्वाद में जरा सा अलग होता है लेकिन सेहत संबंधी फायदों में ये भूरे जीरे से ज्यादा काबिल होता है. आयुर्वेद में इसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी लाभकारी बताया गया है और आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका उपयोग होता आया है. चलिए जानते हैं कि काला जीरा सेहत को क्या फायदा करता है और इसका सेवन कैसे किया जा सकता है। साथ ही जानेंगे कि काले जीरे का सेवन आप किस किस तरह से कर सकते हैं।

काले जीरे के फायदे

काले जीरे में ढेर सारा आयरन और प्रोटीन मौजूद होता है जिसकी मदद से शरीर काफी स्वस्थ रहता है औऱ शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसमें पाए जाने वाले  एंटी-माइक्रोबियल गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर के संक्रमण दूर करते हैं और सूजन दर्द भी खत्म कम कर देते हैं। 

पाचन बेहतर करता है काला जीरा
काला जीरा पेट के लिए बहुत शानदार कहा जाता है। ये पाचन तंत्र को मजबूत और स्मूद करता है, इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता और आंतों से अपशिष्ट भी निकल जाता है। इसके सेवन से डाइजेस्टिव गुण पेट में अपच, गैस, अफारा, मरो़ड़ आदि की दिक्कतों में काफी आराम दिलाते हैं। काले जीरे को पानी में उबाल कर काला नमक और जरा सा नींबू का रस मिक्स करके पीने से पेट की दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

सर्दी खांसी और बुखार में फायदेमंद है काला जीरा
काला जीरा बुखार को दूर करने में काफी मदद करता है। इसकी मदद से मौसमी सर्दी और खांसी जुकाम में काफी राहत मिलती है क्योंकि इसके अंदर ढेर सारे एंटी बैक्टीरयल गुण पाए जाते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है 
काले जीरे में  म्यूनोमॉड्यूलेटरी व थेराप्यूटिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर शरीर मौसमी बीमारियों और बाहरी बैक्टीरिया से लड़ने में मजबूत होता है। 

वजन घटा देता है काला जीरा
काले जीरे में वजन घटाने की काबिलियत है। इसके एंटी ओबेसिटी गुण वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसको रोज उबाल कर पीने से वजन तेजी से कम होता है और एक्स्ट्रा फैट को पिघलाकर शरीर से बाहर निकाल देता है।  

काले जीरे में ढेर सारा एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है और ये सिर दर्द औऱ माइग्रेन के इलाज में बेहतर साबित हो सकता है। काले जीरे का पानी पीने से या फिर इसका काढ़ा पीने से सिर का दर्द  कम हो जाता है और दिमाग को काफी रिलेक्स मिलता है। 

त्वचा के लिए शानदार है काला  जीरा
काला जीरा त्वचा के लिए भी बेहद शानदार काम करता है। इसके सेवन से त्वचा पर पिगमेंटेशन कम होता है और त्वचा साफ और निखरी बन जाती है। इसका पेस्ट लगाने पर त्वचा में सोराइसिस और एग्जिमा में राहत मिलने की बात कही गई है।

बालों के लिए बहुत फायदेमंद है काला जीरा
काला जीरा बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसकी मदद से बालों की  चमक, बनावट और ग्रोथ बेहतर होती है। बालों का गिरना कम करने के लिए काला जीरा काफी लाभ करता है।

काला जीरा कैसे खाया जा सकता है - 
काले जीरे को बिलकुल भूरे जीरे की तरह आप किचन में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको सब्जी और दाल आदि में डालकर खाया जा सकता है। इसे सलाद और पुलाव के साथ साथ रायते में भी डाला जा सकता है। इसका चूर्ण बनाकर इसमें काला नमक मिलाकर सेवन किया जाए तो बेहतर होता है। नमकीन बिस्कुट और बेकरी प्रोडक्ट बनाने में भी काला जीरा यूज हो सकता है। 

calender
06 April 2023, 03:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो