सुबह उठते ही अचानक होने लगता है सिरदर्द तो, ये गंभीर बीमारी के लक्षण...

अगर अपके सुबह उठते ही सिरदर्द या भारीपन महसूस होने लगाता है तो इसका पूरा असर हमारे काम पर पड़ता है. आइए जानें इसके पीछे की वजह...

Tahir Kamran
Tahir Kamran

रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर आप रात में अच्छी  नींद लेते है तो सुबह उठकर ताजा महसूस करते है. हमारे शरीर को 7- 8 घंटे के नींद की जरूरत होती है. अगर इससे कम लेते है. तो पूरा दिन थकान महसूस करने लगते हैं. साथ ही चिड़चिड़ापन रहता है. आपको सुबह उठते ही सिरदर्द होता है तो इसे नजरअंदाज न करें. इसके पीछे के कई सारे कारण हो सकते हैं. जानिए सुबह उठते ही सिरदर्द होने के क्या हैं कारण?

सुबह सिरदर्द का मतलब

सुबह उठते सिर होने लगता है तो इसके कई सारे कारण होते है. अगर आपको शरीर में पानी की कमी है तो ये भी सिर दर्द का कारण माना जाता है. शराब पीने से भी सुबह सिर में भारीपन महसूस होता है.  ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं  तनाव और नींद की कमी की वजह से  सुबह सिर भारी भारी रहता 

 मानसिक स्वास्थ्य 

 अगर आप ज्यादा किसी बात को लेकर परेशान रहते है, ज्यादा सोचते रहते हैं. तो इससे आपकी नींद पर बहेद असर पड़ता है. ज्यादा चिंता करने से हमारा दिमाग शांत नही रहता जिससे हमारी नींद पर इसका गहरा असर पड़ता है.

शिफ्ट में काम करना

अगर आप अपनी नौकरी में शिफ्ट में काम करते हैं तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है. सोने और जागने का समय बदलता रहता है, जिससे शरीर पर असर पड़ता है और सिरदर्द की समस्या बन सकती है. 

नींद से जुड़ी समस्या

अगर आपको नींद से जुड़ी समस्याएं है, तो ये भी सुबह के समय सिरदर्द का कारण बन सकती हैं. अगर आप लेट सो रहे हैं. या नींद बार-बार खुल रही है तो इससे आपको अगला दिन बेकार जाता है. आप सिर दर्द जैसी समस्या से परेशान रहे सकते है.

calender
05 December 2023, 11:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो