Health News: ये आपकी गलतफहमी है कि दालों से हाई प्रोटीन मिलता है! पढ़िए एक्सपर्ट्स की राय

Dal: आज तक हम लोग सुनते आए हैं कि दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये दावा पूरी तरह से सही नहीं है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • प्रोटीन से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा
  • जरूरी कामों के लिए 20 अमीनो एसिड की जरूरत

Health News: इस बात पर सालों से बहस चल रही है कि शाकाहारियों के लिए दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए, विशेषज्ञ इस बारे में बात करते हैं कि देश के लगभग हर कोने में खाया जाने वाला यह भोजन, प्रोटीन का प्राथमिक स्रोत नहीं हो सकता है. यह समझने के लिए कि दाल प्रोटीन का स्रोत क्यों नहीं है, आइए समझते हैं. 

प्रोटीन का काम 

ये बात सब जानते हैं कि प्रोटीन मानव शरीर के लिए जरूरी हैं. इनमें अमीनो एसिड होते हैं जो सेलुलर संरचना जैसे काम करते हैं, कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों की नींव बनाते हैं. प्रोटीन पोषक तत्वों, ऑक्सीजन और अपशिष्ट उत्पादों के परिवहन की सुविधा प्रदान करते हैं. इन्हें जीवन का निर्माण खंड कहा जाता है. प्रोटीन के काम को देखते हुए कहा जा सकता है कि 'मूलभूत जैविक कार्यों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन के सेवन वाला आहार जरूरी होता है.'

प्रोटीन के रूप में वर्गीकृत किए जाने वाले खाद्य समूह में 9 अमीनो एसिड सही अनुपात में होने चाहिए. जबकि शरीर को सभी जरूरी कामों के लिए 20 अमीनो एसिड की जरूरत होती है, उनमें से 11 शरीर में बनते हैं जबकि बचे 9 की भरपाई आहार सेवन के माध्यम से की जानी चाहिए. ये 9 आवश्यक अमीनो एसिड शरीर के दैनिक कामकाज के लिए आवश्यक हैं. 

प्रोटीन से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, दाल (सभी प्रकार की दाल और फलियां सहित) को प्रोटीन के प्राथमिक स्रोत के रूप में नहीं कही जाएगी, क्योंकि इसमें प्रोटीन की तुलना में कर्बोहाइड्रेट ज्यदा होता है. इसलिए, शरीर के लिए आवश्यक सभी 9 अमीनो एसिड नहीं होते हैं. आगे बताया गया कि 'यदि आप दाल के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा) को तोड़ दें तो आप पाएंगे कि उनमें मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की उच्चतम सामग्री कार्बोहाइड्रेट, फिर फाइबर और फिर कुछ प्रोटीन है.' इसका मतलब यह नहीं है कि दाल में प्रोटीन नहीं है, यह प्रोटीन का प्राथमिक स्रोत नहीं है. यह जटिल कार्बोहाइड्रेट का स्रोत है. 

रिपोर्ट में कहा गया कि ''जब दूध और दूध उत्पादों और सोया जैसे विभिन्न स्रोतों के साथ दाल और फलियां खाई जाती हैं, तो उनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. "प्रत्येक व्यक्ति के लिए दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता अलग-अलग होती है, जो जीवनशैली, व्यायाम पैटर्न, ऊंचाई और वजन जैसे कारकों पर निर्भर करती है. प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण है.

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो 'किसी को अपने सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन के लिए विभिन्न प्रकार की दालों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, लेकिन "इस गलतफहमी में न रहें कि दाल और फलियां उच्च प्रोटीन के स्रोत हैं, असल में वे नहीं हैं.'
 

calender
12 March 2024, 07:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो