Independence Day: लाल किले में PM मोदी ने फहराया तिरंगा, देश को किया संबोधित

आज पूरा देश आजादी के जश्न डुबा हुआ है। यह स्वतंत्रता दिवस इसलिए खास है कि हम आजादी 75वीं वर्षगांठ मना रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले में राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। इस दौरान 21 तोपो की सलामी दी गई है। पीएम मोदी आजादी के 76वीं स्वतंत्रता दिवस की सभी देश वाशियों तो

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

आज पूरा देश आजादी के जश्न डुबा हुआ है। यह स्वतंत्रता दिवस इसलिए खास है कि हम आजादी 75वीं वर्षगांठ मना रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले में राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। इस दौरान 21 तोपो की सलामी दी गई है। पीएम मोदी आजादी के 76वीं  स्वतंत्रता दिवस की सभी देश वाशियों तो बधाई दी है। इसके बाद राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी। फिर लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई समय ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है।

 

साथ पीएम मोदी ने कहा कि ये देश का सौभाग्य रहा है कि आज़ादी की जंग के कई रूप रहे हैं। उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे, देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आज़ाद, असफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल ऐसे अनगिनत ऐसे हमारे क्रांति वीरों ने अंग्रेजों की हुकूमत की नींव हिला दी थी। 

 

उन्होने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। मदर ऑफ डेमोक्रेसी है। जिनके ज़हन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं वो सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी साथ ही इस दौरान उन्होने कहा कि हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है। 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए। आज़ादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला।  पीएम ने कहा कि अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा, और वो बड़ा संकल्प है विकसित भारत और उससे कुछ कम नहीं होना चाहिए। दूसरा प्राण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर अगर गुलामी का एक भी अंश हो उसे किसी भी हालत में बचने नहीं देना।

calender
15 August 2022, 08:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो