क्या भारत में भी बढ़ रहा कोरोना का खतरा? मुंबई एयरपोर्ट पर मिले 2 नए केस

चीन समेंत दूनिया भर में कोरोना वायरस की नई लहर से मचे हाहाकार के बीच भारत के लिए चिंता की खबर सामने आई है। इस बीच ऐसा माना जा रहा है कि साल 2023 के जनवरी के महीने में भारतवासियों के लिए 40 दिन को कोविड के नए वैरिएंट के सक्रमण को देखते हुए ज्यादातर सावधान होने की जरूरत है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

चीन समेंत दूनिया भर में कोरोना वायरस की नई लहर से मचे हाहाकार के बीच भारत के लिए चिंता की खबर सामने आई है। इस बीच ऐसा माना जा रहा है कि साल 2023 के जनवरी के महीने में भारतवासियों के लिए 40 दिन को कोविड के नए वैरिएंट के सक्रमण को देखते हुए ज्यादातर सावधान होने की जरूरत है। देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के मामले पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

साल 2023 के शुरू होते ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह कायस लगाया जा रहा है कि आने वाले 40 दिन महत्वपूर्ण होने जा रहे है। क्योकि जनवरी में भारत में कोरोना वायरस के तेजी से मामले बढ़ सकते है। सूत्रों ने कहा कि पिछले 2 दिनों पर बाहर से आने वाले पर किए गए 6000 परीक्षण में से 39अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को COVID-19 संक्रमित पाया गया है। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दिल्ली में हवाई अड्डे का दौरा करेगे और वहां परीक्षण और जांच सुविधाओं का जायजा लेगें।

एयरपोर्ट पर आने वाले यांत्रियों की जांच की जा रही है और साथ ही कोरोना से सक्रंमित लोगों के नमूनों की जीनोम सीक्वेसिंग कराए जाने के दिशा निर्देश भी जारी किए गए है। स्वास्थ्य विभाग ने जांच से लेकर भर्ती तक इंतजामों पर काम चालू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आज रैंडम सैंपलिंग में दो अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए। दोनों सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

AIIMS के डॉक्टर महामारी रोग विशेषज्ञ संजय के. राय ने बताया कि इसको लेकर WHO ने दिशा निर्देश जारी किए हैं और भारत सरकार ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है और इसको लेकर मॉक ड्रिल भी हुई है लेकिन अब जनता सरकार का सहयोग करे। एक अच्छा संकेत है कि भारत में हर्ड इम्युनीटि बन चुकी है।

साथ ही उन्होने कहा कि नए कोविड का इन्फेक्शन रेट अधिक है और इससे संक्रमित व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे पहले वाला वेरिएंट 5-6 लोगों को संक्रमित कर सकता था। जिन्हें पहले कोविड हो चुका है या वैक्सीन लगवाई है उन्हें भी फिर से कोविड हो सकता है।

खबरे और भी है..............

मां हीराबा से पीएम मोदी ने अस्पताल में की मुलाकात, स्वास्थ्य की ली जानकारी

Topics

calender
28 December 2022, 07:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो