उज्जवला योजना: 4 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने एक बार भी रिफिल नहीं करवाया गैस सिलेंडर

केंद्र सरकार की कुछ महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक उज्जवला योजना की जमीनी हकीकत चौंकाने वाली है। इस बात का खुलासा खुद केंद्र सरकार से संसद में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में दिया। दरअसल विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार से उज्जवला योजना के लाभार्थियों के आंकड़े मांगे थे।

Gaurav
Gaurav

केंद्र सरकार की कुछ महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक उज्जवला योजना की जमीनी हकीकत चौंकाने वाली है। इस बात का खुलासा खुद केंद्र सरकार से संसद में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में दिया। दरअसल विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार से उज्जवला योजना के लाभार्थियों के आंकड़े मांगे थे। जिसके जवाब में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने जवाब देते हुए बताया कि उज्जवला योजना के 4.13 करोड़ लाभार्थियों ने एक भी बार अपना गैस सिलेंडर नहीं भरवाया। इसके अलावा 7.67 करोड़ लाभार्थियों ने केवल एक ही बार अपने सिलेंडर में गैस भरवाई है। ज्ञात हो कि सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए थे।

हाल ही में केंद्र ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की घोषणा की है। लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर में लोगों को राहत नहीं दी गई। साथ ही सरकार द्वारा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली सब्सिडी को भी जारी रखा है। मई 2022 से 2022-23 तक उज्जवला योजना के तहत आवंटित गैस कनेक्शन में सरकार द्वारा 200 रुपये की सब्सिडी तय की गई है। सालभर में कुल 12 गैस सिलेंडर तक यह सब्सिडी देने का प्रावधान है। उज्जवला योजना के अंतर्गत सरकार गरीब तबके के लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देती है।

calender
04 August 2022, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो