'3 नहीं, सिर्फ एक ट्रेन, कोरोमंडल एक्सप्रेस हुई हादसे का शिकार', बालासोर हादसे पर रेलवे बोर्ड का बयान

रेलवे ने हादसे के बाद सबसे पहले राहत और बचाव कार्य किया उसके बाद मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। बहानागा स्टेशन पर 4 लाइने हैं। इसमें 2 मेन लाइन है। लूप लाइन पर एक माल गाड़ी थी। स्टेशन पर ड्राइवर को ग्रीन सिग्नल मिली थी।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • '3 नहीं, सिर्फ एक ट्रेन, कोरोमंडल एक्सप्रेस हुई हादसे का शिकार', बालासोर हादसे पर रेलवे बोर्ड का बयान

Balasore Train Accident: ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर पहली बार रेलवे विभाग ने प्रेस कांफ्रेस कर मामले की जानकारी दी। रेलवे बोर्ड की सदस्य जया वर्मा सिन्हा ने रविवार को बताया कि तीन नहीं सिर्फ एक ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे का शिकार हुई है। उन्होंने ये भी बताया कि बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन पर ट्रिपल ट्रेन की टक्कर कैसे हुई। 

उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम 6.55 मिनट पर कोरोमंडल एक्स दुर्घटना ग्रस्त हुई। बहानागा स्टेशन पर 4 लाइने हैं। इसमें सीधी 2 मेन लाइन है। इस लाइन पर ट्रेनें नहीं रुकती हैं। अन्य दो रेखाएँ लूप रेखाएँ हैं। अगर हमें किसी ट्रेन को रोकना होता है तो हम उसे लूप लाइन पर रोक देते हैं। दुर्घटना के समय, दो मेल एक्सप्रेस ट्रेनें स्टेशन से अलग-अलग दिशाओं में गुजर रही थीं। प्रारंभिक जांच में लग रहा है कि सिग्नल में गड़बड़ी हुई है। घटना की चपेट में सिर्फ कोरोमंडल आई थी।

रेलवे बोर्ड ने कही ये बात-

1. स्टेशन पर मेन लाइन बीच में होती है और लूप लाइन मेन लाइन के दोनों ओर होती है।

2. दुर्घटना के समय, दो एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए रास्ता बनाने के लिए दो ट्रेनों को रोका गया था जिन्हें रोकना नहीं था। लूप लाइन पर उस वक्त दो मालगाड़ियां इंतजार कर रही थीं।

3. कोरोमंडल और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के लिए दो मुख्य लाइनों को मंजूरी दी गई। सब कुछ तैयार था, सिग्नल हरा था। जया सिन्हा ने कहा, "हरे रंग के सिग्नल का मतलब है कि चालक के लिए आगे का रास्ता साफ है और चालक अधिकतम गति का उपयोग कर सकता है।"

4. उस स्थान पर कोरोमंडल के लिए अनुमत गति 130km/hr थी। कोरोमंडल की गति 128 किमी/घंटा थी।

5. बेंगलुरु-हावड़ा अनुमत गति सीमा के भीतर 126 किमी/घंटा की गति से चल रही थी।

6. जया सिन्हा ने कहा, ओवरस्पीडिंग नहीं थी, सिग्नल हरा था। "किसी कारण से, जिसकी जांच की जा रही है, कोरोमंडल एक्सप्रेस पर एक दुर्घटना हुई थी। प्रारंभिक रिपोर्ट में संकेत में कुछ खराबी का संकेत दिया गया था, लेकिन जब तक रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जाती, मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। लेकिन कोई गलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गया। केवल एक ट्रेन, कोरोमंडल, एक दुर्घटना का सामना करना पड़ा और इसका इंजन लूप लाइन पर मालगाड़ी पर ढेर हो गया।

calender
04 June 2023, 03:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो