Alexei Navalny: जेल में बंद पुतिन के कट्टर विरोधी नवलनी की मौत, 30 साल की काट रहे थे सजा

Alexei Navalny: रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल में अपनी सजा काट रहे थे, इस बीच जेल अधिकारियों के द्वारा जानकारी मिली की उनकी मौत हो गई है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Alexei Navalny: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी और विपक्षी नेता एलेक्सी नेवलनी के जेल में मौत की खबर मिली है. जिसकी जानकारी जेल के अधिकारियों ने दी है. वह लंबे समय से जेल में थे. बताया जा रहा है कि यमालो- नेनेट्स की जेल में उनकी मौत हुई है.

इससे पहले साल 2020 में एलेक्सी नवलनी को लेकर साइबेरिया में जहर देकर मारने की खबर सामने आई थी लेकिन रूसी सरकार ने उन्हें मारने की कोशिश से मना कर दिया था और कहा था कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उन्हें नर्व एजेंट से जहर दिया गया था. नवलनी को 30 साल कैद की सजा सुनाई गई थी.

नवलनी की कैद की अंतरराष्ट्रीय नेताओं और मानवाधिकार संगठनों ने व्यापक निंदा की, जिन्होंने रूसी सरकार की स्थिति से निपटने की आलोचना की. नवलनी की हिरासत और उसके बाद के स्वास्थ्य मुद्दों ने उनकी रिहाई के लिए वैश्विक कॉल को जन्म दिया था.

नवलनी रूस के मौदूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी माने जाते थे. जिसकी वजह से उन्हें कई बार जेल की सभा जी काटनी पड़ी. साल 2011 में उन्होंने पुतिन के खिलाफ भष्ट्राचार का आरोप लगाया था और जांच की मांग की थी.

जिसके बाद उन्हें 15 दिनों के लिए जेल में बंद कर दिया गया था. फिर साल 2013 में उनके ऊपर भष्ट्राचार के आरोप लगे थे जिसकी वजब से उन्हें जेल की सजा काटनी पड़ी. हालांकि हर बार नवलनी के खुद को निर्दोष बताया था.

calender
16 February 2024, 05:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो