अयोध्या : राम मंदिर में पहले दिन इतने लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, सीएम योगी ने अचानक किया दौरा

Ayodhya : राम मंदिर के मंगलवार को आम जनता के लिए खुलने के बाद, राम लला के 'प्रथम दर्शन' के लिए उत्सुक लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. श्रद्धालु सुबह 3 बजे से ही मंदिर के द्वार पर कतार में खड़े हो गए.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की प्राण- प्रतिष्ठा के एक दिन बाद यानी  23 जनवरी को मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया गया. पहले दिन यानी मंगलवार को करीब पांच लाख भक्तों ने राम लला के बाल स्वरूप के दर्शन किए. मंदिर में उम्मीद से ज्यादा भीड़ होने के कारण प्रशासन को तत्काल बैठकें करनी पड़ी. राम मंदिर के मंगलवार को आम जनता के लिए खुलने के बाद, राम लला के 'प्रथम दर्शन' के लिए उत्सुक लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. श्रद्धालु सुबह 3 बजे से ही मंदिर के द्वार पर कतार में खड़े हो गए.

एक भक्त ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि देश भर से मंगलवार को राम लला के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच अयोध्या के लोगों ने दावा किया कि हम राम लला की नगरी के नागरिक हैं, और सबसे पहले दर्शन का हम हमारा बनता है.

जबरदस्त ठंड में कतारों पर खड़े रहे श्रद्धालु

राम लला के दर्शन करने के लिए देश भर के विभिन्न कोनों से पहुंचे श्रद्धालु कड़कड़ती ठंड में खुले आसमान के नीचे 5 घंटे से तक खड़े रहे. मंगलवार 23 जनवरी को अयोध्या में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहा. इसके चलते कई लोगों को चक्कर आना, ठंड से अकड़ने जैसी समस्या हुई और भीड़ अनुमान से अधिक हुई तो स्थानीय प्रसाशन ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए बैठक की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यक्तिगत रूप से अयोध्या का दौरा किया. साथ ही लोगों से कुछ दिनों के बाद अयोध्या आने का आग्रह किया. कहा कि लोग दर्शन के लिए जल्दबाजी न करें. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने मंदिर के गेट पर मौजूद लोगों से कहा, "भीड़ को शांत होने दें और फिर अयोध्या आएं." भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगभग 8,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

 राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दृश्य.
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दृश्य.

 

पांच लाख श्रद्धालुओं की हुई गिनती

अधिकारियों के अनुसार, प्रतिष्ठा समारोह के एक दिन बाद मंगलवार को राम मंदिर परिसर के दरवाजे जनता के लिए खोले जाने के पहले दिन लगभग पांच लाख भक्तों ने मंदिर में राम लला के दर्शन किए. दोपहर में राम मंदिर के दरवाजे जनता के लिए खुलते ही विशाल भीड़ उमड़ पड़ी, जो घंटे के हिसाब से बढ़ती गई और दोपहर में बेकाबू हो गई. मंदिर शहर की सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने से राम पथ - मुख्य मार्ग - जाम हो गया.

मंदिर परिसर में प्रवेश सुबह 7 बजे शुरू होने वाला था. लेकिन सुबह 6 बजे तक, 566 मीटर लंबा राम जन्मभूमि पथ पूरी तरह से भर गया. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भारी भीड़ को देखते हुए एक अपवाद बनाया गया और बैरिकेड्स की पहली कतार सुबह 6.30 बजे के आसपास हटा दी गई.

श्रद्धालुओं ने क्या कहा?

पंजाब राम लला के दर्शन करने पहुंचे मनीष वर्मा ने कहा, राम लाल के दर्शन कर बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है. मेरे जीवन का उद्देश्य पूरा हो गया. हमारे पूर्वजों ने जिस काम के लिए संघर्ष किया वह आज पूरा हो गया. राजस्थान के सीकर के अयोध्या पहुंचे अनुराग शर्मा प्रतिष्ठा समारोह के दिन मंदिर के मॉडल के साथ घूमते दिखे. कहा कि “मैं इस मॉडल को अपने गृहनगर से अपने साथ लाया था. मैं अयोध्या की उद्घाटन से पहले यहां पहुंचा हूं और रामलला के दर्शन करने के बाद ही वापस जाऊंगा.''

calender
24 January 2024, 12:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो