बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद का भारत दौरा, दोनों देशों के बीच कई परियोजनाओं पर होगी बात

Hasan Mahmood: बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद बुधवार को नई दिल्ली पहुंच गए हैं. बांग्लादेश सरकार में शपथ लेने के बाद उनकी ये पहली विदेश यात्रा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • नई बांग्लादेश सरकार में शपथ लेने के बाद महमूद की यह पहली विदेश यात्रा
  • बांग्लादेशी मंत्री हसन महमूद एस जयशंकर से कई मुद्दों पर करेंगे बातचीत

Hasan Mahmood: बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद आज दिल्ली पहुंचे हैं. 7 जनवरी को बांग्लादेश के आम चुनावों में सत्तारूढ़ अवामी लीग (एएल) की जीत के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को अपने ऐतिहासिक लगातार चौथे कार्यकाल के लिए पद की शपथ ली. शेख हसीना आधिकारिक तौर पर बांग्लादेश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली नेता हैं. 

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर जानकारी दी गई कि 'भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. हसन महमूद का हार्दिक स्वागत है.' उन्होंने कहा, 'इस महत्वपूर्ण यात्रा से भारत-बांग्लादेश की मजबूत साझेदारी को और गति मिलेगी.' महमूद विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर भारत आए हैं. 

पहली विदेश यात्रा

शेख हसीना की ऐतिहासिक जीत और प्रधानमंत्री के रूप में लगातार चौथा कार्यकाल हासिल करने के बाद नई बांग्लादेश सरकार में शपथ लेने के बाद महमूद की यह पहली विदेश यात्रा है. विदेश मंत्रालय ने कहा, 'यह यात्रा दोनों देशों द्वारा अपने द्विपक्षीय संबंधों को दिए जाने वाले उच्च महत्व और प्राथमिकता को दर्शाती है.'

कई मुद्दों पर होगी बात

देश की अपनी 7-9 फरवरी की यात्रा के दौरान, बांग्लादेशी मंत्री हसन महमूद जयशंकर से मिलेंगे और बातचीत करेंगे, जहां वे द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और भविष्य के जुड़ाव के लिए एजेंडा तैयार करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे साझा हित के उप-क्षेत्रीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

इस जनवरी की शुरुआत में, जयशंकर ने युगांडा के कंपाला में गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने बांग्लादेश समकक्ष महमूद से मुलाकात की. महमूद ने कहा कि उन्होंने भारत-बांग्लादेश संबंधों को मजबूत करने के लिए जयशंकर के साथ बहुमूल्य बातचीत की. जयशंकर ने पहले महमूद को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और कहा कि वह 'जल्द ही दिल्ली में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.'

calender
07 February 2024, 06:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो