India vs Bharat: G20 के I Cards पर इंडिया के स्थान पर लिखा गया भारत, बढ़ती जा रही है देश के नाम को लेकर तकरार

G20 शिखर सम्मेलन से संबंधित सभी आई कार्ड पर भी इंडिया के बजाय भारत नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

India vs Bharat: भारत बनाम इंडिया को लेकर शुरू हुई जंग  थमने का नाम नहीं ले रही है. जहां एक ओर केंद्र सरकार की तरफ से इशारे मिल रहे हैं कि जल्द ही संविधान से इंडिया नाम हटाए जाने पर प्रस्ताव लाया जा सकता है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास किया जा रहा है. इसी क्रम में अगर देखें तो पीएम मोदी ने बीते दिनों दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्राएं की जिसमें इंडिया की बजाय भारत नाम का इस्तेमाल किया गया था. बता दे की G20 शिखर सम्मेलन से संबंधित सभी आई कार्ड पर भी इंडिया के बजाय भारत नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से G20 के अतिथियों को रात्रि भोज के लिए भेजे गए आमंत्रण में इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ था. इसी के बाद से यह मुद्दा तूल पकड़ता चला गया. 

बहस की शुरुआत तब हुई जब संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इंडिया नाम के प्रयोग को लेकर सवाल उठाए और कहा कि देश को भारत के नाम से ही जाना जाना चाहिए. 

बता दें कि जब से विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया रखा गया है तब से ही सरकार लगातार इंडिया के स्थान पर भारत शब्द का प्रयोग करती आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने भाषणों के दौरान इंडिया के जगह पर भारत शब्द का प्रयोग कर रहे हैं.

calender
06 September 2023, 01:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो