चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को भारत रत्न से किया जाएगा सम्मानित

Bharat Ratna: देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ साथ डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित दिए जाने का फैसला लिया गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Bharat Ratna: ऐतिहासिक घोषणाओं की श्रृंखला में, भारत सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में देश के लिए योगदान देने वाली तीन प्रतिष्ठित हस्तियों को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न देने की घोषणा की है. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. एमएस स्वामीनाथन ने कृषि, किसान कल्याण, राष्ट्र-निर्माण और आर्थिक सुधारों में अनेकों काम किए हैं. 

केंद्र सरकार ने पूर्व पीएम नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके दी.

प्रधानमंत्री ने क्या लिखा? 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.

पीएम ने आगे लिखा कि 'उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.'

पीवी नरसिम्हा राव के लिए पीएम ने क्या लिखा? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के लिए लिखा कि 'यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. पीएम ने उनके कामों को याद करते हुए कहा कि 'एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है.'

एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न

पीएम ने लिखा कि 'यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में कई प्रयास किए. 

calender
09 February 2024, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो