हल्द्वानी में हिंसा के बाद उत्तराखंड में अलर्ट, अब तक क्या-क्या हुआ 10 बिंदुओं में यहां जानिए

Haldwani violence : हल्द्वानी हिंसा के बाद आज उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जुमे की नमाज को देखते हुए सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Haldwani Violence Update : उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा के मलिक बगीचे में बनी अवैध मस्जिद और मदरसे को गुरुवार 8 फरवरी को ध्वस्त कर दिया गया. अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत यह कार्रवाई की गई. इसके बाद इलाके में हिंसा भड़क गई. हिंसा में 4 लोगों की मौत हो गई और पथराव में 200 से अधिक लोग घायल हो गए. आगे हम इस पूरे घटनाक्रम के बारे में 10 बिंदुओं में विस्तार से जानेंगे.

हल्द्वानी हिंसा की 10 बड़ी बातें

1. नगर निगम की टीम ने गुरुवार को बनभूलपुरा के इंदिरा नगर इलाके में मलिक के बाग में बने अवैध मदरसे और मस्जिद को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया. इस दौरान नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, उप जिलाधिकारी परितोष वर्मा समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

2. अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने की कार्रवाई शुरू हुई बड़ी संख्या में महिलाओं सहित गुस्साए स्थानीय निवासी कार्रवाई का विरोध करने लगे. इस दौरान भीड़ बैरिकेड तोड़ने लगी और पुलिसकर्मियों, नगर निगम कर्मचारियों और पत्रकारों पर पथराव किया. इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए. फिर उत्तराखंड सरकार ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया.

3. अतिक्रमण हटाने के दौरान भीड़ ने कर्रवाई का विरोध किया, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करके स्थिति को काबू में करने की कोशिशि की. वहीं भीड़ ने एक दर्जन से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया. मामले पर नैनीताल की डीएम वंदना सिंह ने कहा कि होई कोर्ट के आदेश के बाद हल्द्वानी में जगह-जगह पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसमें किसी एक को टारगेट नहीं किया गया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पुलिस बल किसी को उकसा और मार नहीं रहा है या किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है.

4. हल्द्वानी हिंसा मामले पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पोस्ट पर लिखा दंगाइयों और उपद्रवियों के विरोध करेंगे और सख्त कार्रवाई की जाएगी. सीएम ने शासकीय आवास पर अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. वहीं सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी को निर्देश दिए हैं कि घायल पत्रकारों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर किया जाए. पूरे इलाके में कड़ी निगरानी की जा रही है.

5. नैनीताल जिला प्रशासन ने बताया कि बनभूलपुरा में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है.

6. डीएम वंदना ने बनभूपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है. डीएम ने बताया कि थाने पर भीड़ ने हमला किया और पेट्रोल बम फेंके. थाने के बाहर वाहनों में आग लगा दी और धुएं की वजह से दम घुटने लगा. पुलिस ने सुरक्षा में आंसू और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया है.

7. हल्द्वानी में हिंसा के बाद कानपुर में भी पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. जुमे की नमाज पर पुलिस फोर्स और बड़े अधिकारी सड़कों पर तैनात हैं. वहीं उत्तराखंड की सीमा से लगे हुए जिलों में चौंकसी बढ़ा दी गई है. सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

8. बनभूलपुरा के हिंसा के बाद हालात का जायजा लेने मुख्य सचिव राधा रतूड़़ी, डीजीपी अभिनव कुमार और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर एपी अंशुमान हल्द्वानी पहुंचे.

9. हल्द्वानी में हिंसा के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और उपद्रवियों पर एक्शन की शुरुआत कर दी है. सभी की पहचान करके उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है.

10. हल्द्वानी में हिंसा के बाद पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. संदेशनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

calender
09 February 2024, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो