जेल से खेल गए इमरान खान: AI का बखूबी इस्तेमाल कर चुनाव में पार्टी को दिलाई बढ़त!

Pakistan Election 2024: पिछले कुछ दिनों पहले इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्‍तान के आम चुनावों में एआई का इस्तेमाल किया, इस दौरान इमरान खान ने जेल से ही लोगों को संबोधित किया.

calender
11 February 2024, 12:12 PM IST

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनावों के लिए मतदान खत्म होने के बाद वोटों की गिनती जारी है, जिस पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं. वोटों की गिनती के बीच रुझान सामने आने शुरू हो गए हैं. बताया जा रहा है कि आधिकारिक नतीजे 9 फरवरी तक आ जाएंगे. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में कमाल करते नजर आ रहे हैं. सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर जेल में बंद इमरान खान बाहर बैठे विपक्षियों को कैसे टक्कर दे रहे हैं?

जेल से चला इमरान का जादू

शुरुआती रुझानों में नवाज़ शरीफ़ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन और इमरान खान के नेतृत्व वाली PTI समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है. 10 सीटों पर इमरान की पार्टी तो नवाज शरीफ की पार्टी ने 8 सीटों पर कब्जा कर लिया है. जबकि युवा नेता बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है. इमरान खान जेल में बंद हैं उसके बावजूद भी उनकी पार्टी नतीजों में आगे चल रही है. 

AI का इस्तेमाल नवाज़ पर पड़ेगा भारी?

2024 के आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल किया. इनमें इमरान खान को जेल की कोठरी से लोगों को संबोधित किया. भाषण में इमरान अपने समर्थकों से वोट करने की गुजारिश करते नजर आए. इस बार इमरान की पार्टी ने सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रैलियां की हैं. पाकिस्तान के न्यूज चैनल जियो टीवी के मुताबिक, ऑनलाइन रैलियों को एक साथ लाखों लोगों ने देखा है.

वर्चुअल रैलियों से जुड़े 50 लाख लोग  

पीटीआई के सोशल मीडिया प्रभारी जिब्रान इलियास ने मीडिया से बताया कि इमरान खान वर्चुअल रैलियों के जरिए ही आम मतदाताओं तक पहुंच सकते हैं. यह प्रयास समय और आवश्यकता दोनों को ध्यान में रखकर किया गया है. 17 दिसंबर 2023 को उनकी पार्टी पीटीआई ने स्ट्रीमयार्ड की सहायता से एक वर्चुअल रैली की. इस रैली में 50 लाख लोग इमरान खान के साथ जुड़े थे. 

calender
09 February 2024, 12:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो