Covid JN.1 Cases : देश में कहर बरपा है सब-वैरिएंट जेएन.1, राजस्थान में 1 की मौत तो गोवा में बढ़े मामले

Covid Sub-Variant JN.1 Cases : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राजस्थान में जेएन.1 का केस मिला है. राजस्थान में चार मरीजों में इस वायरस का संक्रमण मिला है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Covid JN.1 Cases In India : देश भर में कोरोना का कहर फिर से देखने को मिल रहा है. कोविड का नया सब-वैरिएंट जेएन.1 (JN.1) तेजी से अपने पैर पासर रहा है. रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राजस्थान में जेएन.1 का केस मिला है. राजस्थान में चार मरीजों में इस वायरस का संक्रमण मिला है, जिसमें एक मरीज की पिछले दिनों मौत हो चुकी है. वहीं दिल्ली में 3 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और एक मरीज में सब-वैरिएंट जेएन.1 के संक्रमण की पुष्टि हुई है.

गोवा में सबसे ज्यादा मामले

कोविड के नए सब-वैरिएंट जेएन.1 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गोवा में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते दिन 24 घंटे में 293 मरीज कोविड से रिकवर भी हो चुके हैं. वहीं 66 नए केस मिले हैं. अब सब-वैरिएंट जेएन.1 के 109 मरीज हैं. देश में कोरोना के मामले अगले हफ्ते बढ़ सकते हैं. जनवरी के पहले सप्ताह में कोविड के मरीजों की संख्या दोगुनी भी हो सकती है. इसका कारण क्रिसमस और नए साल में होने वाली भीड़ हो बताया गया है.

कहां-कहां मिला संक्रमण

सब वैरिएंट जेएन.1 के महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना से भी इस वैरिएंट के मरीज मिले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इन्साकांग की रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना वायरस का नया रूप सब-वैरिएंट जेनए.1 भारत के 7 राज्यों में फैल गया है और अपना कहर बरपा रहा है. इस पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोविड के मामलों पर नजर बनाए हुए है. वहीं अब तक उपलब्ध सबूतों के आधार पर यही कहा जा रहा है कि बूस्टर डोज की जरूरत नहीं है. इस वैरिएंट से पीड़ित मरीजों में हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं. वे घर पर ही ठीक हो रहे हैं.

calender
28 December 2023, 06:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो