Delhi MCD Mayor Election: महेश कुमार खींची को AAP ने बनाया मेयर चुनाव का उम्मीदवार, कब हैं इलेक्शन

Delhi MCD Mayor Election: आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को देवनगर वार्ड पार्षद महेश खिची को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) मेयर चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi MCD Mayor Election: एक संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली आप के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि अमन विहार के पार्षद रविंदर भारद्वाज डिप्टी मेयर पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे. इस साल एमसीडी मेयर का चुनाव आरक्षित वर्ग के पार्षदों में से किया जाएगा. राय ने कहा, खुच्ची 2012 में आप की स्थापना के बाद से ही इससे जुड़ी हुई हैं. एमसीडी मेयर को एक साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है. 

दिल्ली में होंगे मेयर इलेक्शन 

दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के इलेक्शन होने हैं, जब से इनकी तारीखों के ऐलान हुआ है तभी से इलेक्शन को लेकर हलचल भी बढ़ने लगी है.  अब आम आदमी पार्टी ने भी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. आप ने अपनी पार्टी से मेयर पद के लिए महेश कुमार खींची को मैदान में उतारा है, और डिप्टी मेयर के लिए रविंद्र भारद्वाज का नाम आगे किया है. लोकसभा चुनाव के बीच ही दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल 2024 को वोटिंग होनी है.  

कौन हैं महेश कुमार खींची?

आम आदमी पार्टी ने जिस उम्मीदवार को अपनी पार्टी से चुनाव में उतारा है, वो महेश कुमार खींची देव नगर के वार्ड 84 से निगम पार्षद हैं. देव नगर करोल बाग विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है. जानकारी के मुताबिक, महेश कुमार खींची ने दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की और वो अपने वार्ड में भी काफी सक्रिय दिखते हैं. 

किसके पास कितने पार्षद?

अभी AAp के पास दिल्ली एमसीडी में कुल 134 पार्षद हैं, इसके अलावा 1 निर्दलीय, 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायक भी वोटकर सकते हैं. दूसरी तरफ BJP की बात करें तो उसके पास  104 पार्षद हैं. इसमें 1 निर्दलीय और 7 सांसद और 1 विधायक के अलावा 10 मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं. 

कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव के बीच ही दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल 2024 को वोटिंग होनी है.  वहीं, नॉमिनेशन की आज आखिरी तारीख है. आज सुबह 11 बजे से 5 बजे तक ही नॉमिनेशन करने का समय दिया गया है. 

calender
18 April 2024, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो