Air Pollution: दस साल में दिल्ली का प्रदूषण 39 प्रतिशत बढ़ा, सिर्फ पराली ही नहीं और भी कारण है जिम्मेदार

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर की दम घोट रही जहरीली हवा में सांस लेना मुहाल हो रहा है. एक दशक में दिल्ली के प्रदूषण में 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा में सांस लेना दुभर हो गया है. प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना पड़ रहा है. सरकार तमाम कोशिशें करने के बावजूद भी इस समस्या का हल नहीं निकाल पाई है. दिल्ली में प्रदूषण बढ़ते ही भले ही पराली का रोना रोया जाता है, लेकिन ये भी सच है कि बढ़ते प्रदूषण की एक बड़ी वजह परिवहन क्षेत्र में वाहनों की बड़ी हिस्सेदारी है. हर साल वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जिससे धुएं का उत्सर्जन भी लगातार हो रहा है. इस वजह से हालात ये है कि एक दशक में दिल्ली का प्रदूषण 39 फीसदी तक बढ़ा है.
 

हाल ही में अर्थ सिस्टम साइंस डेटा जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन सामने आया है. इससे पता चला है कि 2010 से 2020 के दशक में दिल्ली और आसपास के एनसीआर क्षेत्रों में परिवहन क्षेत्र से प्रदूषकों का उत्सर्जन बढ़ा है. ये अध्ययन पेपर 'दिल्ली में प्रमुख वायु प्रदूषण के उत्सर्जन भार में दशकीय वृद्धि' सफर के संस्थापक परियोजना निदेशक और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड स्टडीज (न्यास) बंगलुरू के चेयर प्रोफेसर गुफरान बेग, उत्कल विश्वविद्यालय भुवनेश्वर में सहायक प्रोफेसर सरोज कुमार साहू और पूनम मंगराज द्वारा लिखा गया है.

बेग की रिपोर्ट कहती है कि दिल्ली में वाहनों के उत्सर्जन में कोई गिरावट नहीं दर्ज नहीं हुई है. लेकिन वार्षिक औसम में थोड़ा सुधार जरूर हुआ है. इसका कारण ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के दौरान होने वाले अल्पकालिक और अस्थायी उपाय हो सकते हैं. लेकिन, स्थायी समाधान के लिए, दीर्घकालिक कदम उठाकर ही प्रदूषण को कम किया जा सकता हैं. इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना शामिल किया जा सकता है. 

दस साल में 39 फीसदी बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण

बेग के अध्ययन में सामने आया है कि दस साल में औद्योगिक क्षेत्र में 36 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में परिवहन क्षेत्र से उत्सर्जन भार में 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं. जबकि हवा से उड़ने वाली सड़क की धूल के उत्सर्जन में 23 प्रतिशत की गिरावट आई है. बीते दस सालों में दिल्ली की सड़कों पर और आसपास के राज्यों में बड़ी संख्या में वाहनों की वृद्धि हुई है. इस वजह से भारी यातायात जमा हो गया है. जिससे धुएं का बड़ा उत्सर्जन हो रहा है.

calender
27 October 2023, 09:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो