Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बीच नहीं खुले ITO बैराज के 5 गेट, नेवी और एयरफोर्स को बुलाया गया

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के दौरान यमुना पर बने आईटीओ बैराज के 5 गेट ही नहीं खुल सके थे. हालांकि कल रात भारतीय सेना ने एक गेट को खोलने में सफल हो गई, लेकिन चार गेट अभी भी बंद है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने से पिछले कई दिनों से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. उफान मार रही यमुना का पानी शहर में घुस चुका है. दिल्ली के कई इलाकों में भारी जलजमाव है. इस बीच बड़ी लापरवाही सामने आई है. बाढ़ के दौरान जब यमुना का पानी आगे निकालने की सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब आईटीओ के पास बने बैराज के पांच गेट खुल ही नहीं पाए. अब इन गेट को खोलने के लिए भारतीय नेवी और एयरफोर्स की मदद ली जा रही है. हालांकि, कल रात सेना आईटीओ बैराज का एक गेट खोलने में सफल हो गई थी, लेकिन अभी भी चार गेट बंद है.

आईटीओ बैराज के चार गेट दिल्ली के लिए मुसिबत बने हुए हैं. जाम पड़े गेट की वजह से दिल्ली में जमा पानी की सही ढंग से निकासी नहीं हो रही है. इस ​बीच दिल्ली सरकार में मंत्री और आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जाम पड़े गेट्स को खोलने के लिए कंप्रेशर मंगवाए गए हैं. अगर इससे भी काम नहीं होता है तो फिर गैस कटर से इन्हें काट दिया जाएगा. ताकि ये गेट्स खुल जाएं ताकि दिल्ली से जल्द पानी की निकासी हो सकें.

भारतीय नौसेना गोताखोर संजय कादियान ने बताया कि कल हमें सूचना मिली थी कि यहां 5 गेट नहीं खुल रहे हैं. हमे गेट को काटने का कहा गया. सर्वे करने के बाद पता चला कि यहां गाद भरने के कारण दिक्कत आ रही है. पहले गेट को कल शाम खोल दिया गया था अब हम गेट नंबर 2 खोलने का प्रयास कर रहे हैं. 

गेट खोलने के लिए सेना कर रही कोशिशें 

भारतीय सेना ने आईटीओ बैराज के जाम पड़े गेट को खोलने में लगी हुई है. शनिवार शाम को सेना ने बंद पड़े एक गेट को खोल दिया था, लेकिन अभी भी चार गेट जाम पड़े है. इसके लिए मुंबई से वेस्टर्न नेवल कमांड की एक टीम दिल्ली आ रही है. इस टीम में डाइवर्स, वेल्डिंग और कटिंग के विशेषज्ञ शामिल हैं. इसके अलावा एयरफोर्स भी इस मिशन में जुटी हुई है. इस टीम को भारतीय वायुसेना की मदद से दिल्ली लाया जाएगा.

calender
15 July 2023, 11:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो