Delhi Mukharji News: मुखर्जी नगर कोचिंग सेंटर पर आग हादसे के बाद, दिल्ली सरकार ने उठाये सख्त कदम, प्राइवेट स्कूलों के लिए आदेश जारी

Delhi Mukharji News: पिछले सप्ताह दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग सेंटर पर आग हादसे के बाद से दिल्ली की सरकार एक्टिव होती नज़र आ रही है। जिसमें प्राइवेट स्कूलों की सेफ्टी को देखते हुए आदेश जारी किये हैं।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • दिल्ली प्राइवेट स्कूलों के लिए आदेश जारी

Delhi Mukharji News: देश की राजधानी नई दिल्ली के एक कोचिंग हब - मुखर्जी नगर में पिछले सप्ताह आग लगने की घटना के बाद बच्चे काफी दहशत में हैं। उस घटना के बाद से माता - पिता अपने बच्चों को वहां भेजने से डर रहें हैं। वहीं हादसे के बाद दिल्ली की सरकार एक्टिव हो गयी है और बच्चों की सेफ्टी के लिए राज्य सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के लिए स्ट्रक्चरल और फायर सेफ्टी नॉर्म्स (Structural and Fire Safety Norms) जारी कर दिए गए हैं। 

इसके अलावा सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने यह आदेश जारी किये हैं कि वह सभी सेफ्टी से जुड़े सर्टिफिकेट्स अपडेट जरूर रखें। जिसमें - फायर NOC
            - स्कूल हेल्थ सर्टिफिकेट

            - वाटर टेस्ट सर्टिफिकेट,
            - स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट और 
            - स्कूल बिल्डिंग सेफ्टी सर्टिफिकेट शामिल हैं। 


* इन सभी सर्टिफिकेट्स को अपडेट करने के बाद शिक्षा निदेशालय के जोनल अथॉरिटी के पास जाकर जमा करवाना सभी के लिए अनिवार्य है। जो स्कूल न्यायालयों के द्वारा दिए गए इन सभी आदेशों में सेफ्टी नॉर्म्स का पालन करेगा उन्हीं को मान्यता दी जाएगी।

बीते सप्ताह हुआ था यह भयंकर हादसा 

बता दें बीते सप्ताह 15 जून 2023 को दिल्ली के हब - मुखर्जी नगर में मौजूद एक कोचिंग सेंटर में हादसा हो गया जहां भयंकर आग लग गयी थी। आग से बचने के लिए कई स्टूडेंट्स रस्सी और तारों के सहारे खिड़की से नीचे उतारे गए थे, जिसमें कई स्टूडेंट्स चोटिल भी हो गए थे। इस हादसे का सोशल मीडिया पर वीडियो भी काफी वायरल हुआ था। 
 

calender
22 June 2023, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो