Delhi University: जानिए क्या वाकई में दिल्ली यूनिवर्सिटी की समिति ने Dr. BR Ambedkar पर कोर्स को हटाने का दिया था प्रस्ताव?

फिलोसॉफी डिपार्टमेंट (Philosophy Department) इस प्रस्ताव से असहमत है और इसका कड़ा विरोध भी कर रही है। इसके साथ - साथ उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश सिंह से सिलेबस को पहले जैसा बरकरार रखने का अनुरोध किया है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • National Education Policy 2020 (NEP 2020) के चलते लाये गए सिलेबस की भी समीक्षा की जा रही है।

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की स्टैंडिंग कमेटी ने यह प्रस्ताव रखा है की दर्शनशास्त्र विभाग (Philosophy Honors) के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम से डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) के दर्शन पर इलेक्टिव कोर्स को सिलेबस से हटा दिया जाये। लेकिन फिलोसॉफी डिपार्टमेंट (Philosophy Department) इस प्रस्ताव से असहमत है और इसका कड़ा विरोध भी कर रही है। इसके साथ - साथ उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश सिंह से 

सिलेबस को पहले जैसा बरकरार रखने का अनुरोध किया है। 

स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य ने जानकारी देते हुए बताया की अभी तक ऐसा कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इस सन्दर्भ में आखिरी फैसला विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल (academic council) पर निर्भर करता है। 

इस दिन दिया गया था प्रस्ताव

स्टैंडिंग कमेटी की तरफ से डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) को सिलेबस से हटाने का सुझाव सबसे पहले 8 मई 2023 और फिर 12 मई 2023 को रखा गया था। यह प्रस्ताव एक पैनल मीटिंग में लिया गया। आपको जानकारी के लिए बता दें, की National Education Policy 2020 (NEP 2020) के चलते लाये गए सिलेबस की भी समीक्षा की जा रही है। 

डॉ. बीआर आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar)  को सिलेबस से हटाने के सुझाव को लेकर स्टैंडिंग कमिटी के चेयरपर्सन और कॉलेजों के डीन प्रोफेसर बलराम पाणि (Chairperson and Dean of Colleges Professor Balram Pani) ने कहा की कमेटी ने अंबेडकर से जुड़े सिलेबस को हटाने की कोई भी बात नहीं की, बल्कि केवल एक सुझाव दिया गया था की नए और पुराने दोनों सिलेबस को एक साथ मिलाया जाए और उसे ऐसे डिजाइन किया जाये। जिससे स्टूडेंट्स ज़्यादा आकर्षित हों। 


 

calender
25 May 2023, 11:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो