JNU छात्र संघ के चुनाव आज, क्या ABVP लहरा पाएगी जीत का परचम?

Delhi: आज जेएनयूएसयू छात्रसंघ का चुनाव होने वाला है.  वोट डालने के लिए कुल 7,751 छात्रों ने नाम दिए हैं और रजिस्ट्रेशन करवाया है. प्राप्त नामांकन में अध्यक्ष के लिए 45 और उपाध्यक्ष के लिए 43 दावेदार शामिल हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Delhi: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) कैम्पस में आज यानी 22 मार्च को छात्र संघ चुनाव होने जा रहा है. चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 मार्च गुरुवार को आरंभ हुआ था. 16 मार्च को जारी किए गए उम्मीदवारों की अंतिम सूची में कुल 7,751 पंजीकृत मतदाताओं के नाम शामिल हैं जिन्हें अपना मतदान करना है. वोट गिनती 24 मार्च को निर्धारित की गई है. प्राप्त नामांकन में 45 उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रपति, 43 उपराष्ट्रपति, 44 महासचिव, 38 संयुक्त सचिव, और पार्षद पदों के लिए 258 उम्मीदवारों की शामिल हैं.

22 मार्च को वोटिंग होने के बाद 24 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे.रिजल्ट के दिन ही अध्यक्ष समेत सभी पदों पर जीते हुए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा.

ये संगठन साथ लड़ रहे चुनाव

जवाहर नेहरू यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्रों की हलचल तेज हो गई है. जेएनयू छात्रसंघ का चुनाव को लेकर आइसा, एसएफआई, डीएसएप और एआईएसएफ ने संयुक्त पैनल घोषित किया है.

किस पद के लिए कितने प्रत्याशी

अध्यक्ष के लिए 8 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं वहीं उपाध्यक्ष के लिए 4 प्रत्याशी, सचिव के लिए 4 प्रत्याशी, संयुक्त सचिव के लिए तीन प्रत्याशी छात्रसंघ के चुनावी मैदान में उतरे हैं.

जेएनयू छात्रसंघ उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने उपाध्यक्ष पद के लिए दीपिका शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. दीपिका शर्मा स्कूल ऑफ एनवायरमेंट साइंसेज में पीएचडी की छात्रा हैं जो भिवानी हरियाणा की रहने वाली हैं. BAPSA ने उपाध्यक्ष पद के लिए मोहम्मद अनस को मैदान में उतारा है. वहीं NSUI (भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन) ने इस पद को कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है.

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष पद के उम्मीदवार

ABVP यानी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने उमेश चंद्र अजमीरा को अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारा है. वहीं LEFT ने अध्यक्ष पद के धनंजय अविजीत घोष और स्वाति सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है. उधर BAPSA ने अध्यक्ष पद के बिश्वजीत मिंजी को उम्मीदवार बनाया है जो सीएसआरडी में पीएचडी के स्टूडेंट हैं. NSUI ने अध्यक्ष पद के लिए जुनैद रजा को चुनावी मैदान में उतारा है.

चार साल बाद हो रहा चुनाव

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के चलते चार साल बाद जेएनयू छात्रसंघ का चुनाव हो रहा है. इस चुनाव में प्रचार सामग्री और सभाओं को लेकर आंशिक आचार संहिता भी लागू किया गया है. चुनाव समिति की अनुमति के बिना पोस्टर या पर्चे नहीं लगाए जा सकते हैं. सिर्फ हाथ से बनाए पोस्टर और फोटो कॉपी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

calender
22 March 2024, 06:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो