Dengue Alert : बाढ़ के बाद अब राजधानी में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, एक हफ्ते में आए 35 से अधिक मामले

Dengue Alert : राजधानी दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते अब लोगों को डेंगू की समस्या से लड़ना पड़ रहा है. कई दिनों तक सड़कों पर भरा पानी डेंगू की बीमारी को जन्म दे रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली एक तरफ बाढ़ से जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है

Dengue Alert : राजधानी दिल्ली एक तरफ बाढ़  से जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. ऐसे में लोगों का काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली के सामान्य से लेकर पॉश इलाकों में यमुना का पानी भरा हुआ है. धीरे-धीरे नदी का जलस्तर तो घटने लगा है लेकिन इलाकों में घुसा पानी जो की ठहर चुका है, वह अब डेंगू की बीमारी को जन्म दे रहा है. जिससे डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है. 

आपको बता दें कि विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और जलभराव के बीच इस हफ्ते यहां डेंगू के 35 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. वहीं दूसरी और एक साल में करीब 175 के डेंगू के मामले देखे गए हैं. ऐसे में बाढ़ और डेंगू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने की तैयार शुरू कर दी है.?

क्या हेल्थ एक्सपर्ट का कहना ?

लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ले के कई इलाको में अधिक पानी भारी भरा हुआ है. यह पानी कई दिनों का है जिसमें खतरनाक मच्छरों का जन्म हो रहा है. ऐसे में कई-कई दिनों तक भरे गड्ढों में पानी के चलते कई तरह की बीमारियां लोगों के शरीर में प्रवेश कर रही हैं.

दिल्ली में बाढ़ बारिश और जलजमाव ने डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के खतरे को और भी बढ़ा दिया है. ऐसे में आंशका है कि आने वाले कुछ दिनों में न केवल दिल्ली बल्कि पूरे दिल्ली –एनसीआर में मच्छर के काटने से खतरनाक बीमारियां फैल सकती हैं.

calender
20 July 2023, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो