Kisan Andolan: आज दिल्ली कूच करेंगे किसान, हाईकोर्ट ने भीड़ को लेकर पंजाब सरकार को दिए ये निर्देश

Kisan Andolan: पंजाब–हरियाणा हाईकोर्ट ने किसानों के प्रदर्शन के तरीके पर आपत्ति जताई. प्रदर्शनकारियों को बड़ी संख्या में क्यों इकट्ठा होने जा रहा है. साथ ही पंजाब सरकार को निर्देश दिए हैं कि लोग बड़ी संख्या में एकत्र न हो पाएं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज सुबह 11 बजे कूच करेंगे किसान.
  • घायल हुए कई पुलिसकर्मी.

Kisan Andolan: किसानों ने दिल्ली कूच की तैयारी कर ली है, बॉर्डर पर जेसीबी और पोकलेन मशीन पहुंची है बैरिकेडिंग तोड़कर मिट्टी की बोरियां डालकर ट्रैक्टर निकालने की तैयारी हो रही है. किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा के बाद सभी बॉर्डरों पर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है. वहीं केंद्र सरकार ने अनुमान जताया है कि शंभू बॉर्डर पर 12000 ट्रैक्टर –ट्रॉली, 300 कारें, 10 मिनी बसें हैं. साथ ही अन्य छोटे वाहन और पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर करीब 14000 लोगों का अनुमान जताया गया है. पंजाब –हरियाणा और हरियाणा दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है.

दिल्ली कूच को लेकर पंढेर का बयान 

आज 'दिल्ली चलो' मार्च पर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, "हमने तय किया है कि कोई भी किसान, युवा आगे नहीं जाएगा. सिर्फ नेता शांतिपूर्ण आगे जाएंगे...हम सरकार से आज भी मांग करेंगे कि दिल्ली से बड़ा फैसला करें. आप कहें कि MSP पर गारंटी कानून बनाएंगे, ये आंदोलन अभी खत्म हो सकता है.

आज सुबह 11 बजे कूच करेंगे किसान

चंडीगढ़ न्यूनतम समर्थन मूल्य की गांरटी पर केंद्र के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसान बुधवार यानी आज सुबह 11 बजे कूच करेंगे. इसके लिए वे सीमा पर बुलडोजर, हाइड्रोलिक क्रेन, बुलेटप्रूफ पोकलेन जैसी भारी मशीनों के साथ जुट गए हैं. आंसू गैस के गोलों से बचाव के लिए बड़ी संख्या में मास्क भी प्रयोग किए जा रहे हैं.

घायल हुए कई पुलिसकर्मी

डीजीपी पंजाब के निर्देशों पर किसानों को शंभू बॉर्डर की तरफ भारी वाहन और जेसीबी ले जाते समय रोकने के दौरान शंभू थाना के एसएचओ और एक अन्य अधिकारी जख्मी हो गए हैं.पटियाला शंभू थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर अमन पाल सिंह विर्क और मोहाली के एसपी जगविंदर सिंह चीमा जख्मी हुए हैं, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में दाखिल करवाया है. अधिकारियों ने शंभऊ बॉर्डर से करीब 5 किलोमीटर पहले नाकाबंदी की थी, जहां पर थाना प्रभारी अमनपाल सिंह विर्क के घुटनों पर चोट लग गई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

calender
21 February 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो