Delhi Weather: जी-20 की शुरूआत बारिश के साथ, दिल्ली में तीन दिन बरसेंगे बादल, जानिए मौसम का हाल

Delhi Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. जानिए जी-20 के दौरान दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • अगले तीन दिन तक हो सकती है बारिश
  • शनिवार को सुबह हुई बारिश

Delhi Weather: दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए खास टीमों का गठन किया है. ये टीमें इस बात का ध्यान रखेंगी कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर का मौसम कैसा रहेगा, साथ ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा. दूसरी तरफ, जी-20 शुरू होने से पहले ही दिल्ली में बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले तीन दिन तक हल्की बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार, 'शनिवार और रविवार को भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. शनिवार सुबह चार बजे से दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है. बारिश के बाद भी दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 

12 साल में सबसे गर्म रहा सितंबर का पहला सप्ताह

दिल्ली में पिछले बारह सालों में सितंबर के महीने में इतनी गर्मी नहीं पड़ी जितनी इस बार के सितंबर का पहला सप्ताह में हुई. अभी तक एक दिन भी अधिकतम तापमान सामान्य नहीं रहा. बारिश नहीं होने की वजह से लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है. सितंबर का औसत तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन अभी तक एक दिन भी तापमान सामान्य पर नहीं हुआ है. 

दिल्ली की हवा "संतोषजनक" श्रेणी में आई

बृहस्पतिवार को दिल्ली के कई इलाकों में तेज़ बारिश हुई थी साथ ही इस दौरान लोगों की कम आवाजाही भी रही. इसमें वजह कोई भी हो सकती है लेकिन दिल्ली की हवा संतोषजनक श्रेणी में आ गई है. हवा की ये गुणवत्ता 14 दिनों के बाद हुई है. शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 83 दर्ज किया गया. इससे पहले एयर इंडेक्स 100 से नीचे यानी "संतोषजनक" श्रेणी में 24 अगस्त को रिकार्ड किया गया था. मौसम विभाग का मानना है कि दो दिनों में दिल्ली की हवा साफ रहने की संभावना है. 

calender
09 September 2023, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो