G 20 Delhi: ड्रोन से नहीं हो पा रही राजधानी की निगरानी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का जबरदस्त लगा पहरा

G 20 Delhi: G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में सुरक्षा कड़े इंतजाम भी किए गए हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • विदेशी मेहमानों के रहने की व्यवस्था की तैयारी की जा चुकी हैं.

G 20 Delhi: आज भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. इसके साथ ही शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जी-20 के सदस्य 10 देशों के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्रियों के अलावा यूरोपियन यूनियन के डेलीगेट्स और नौ मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी दिल्ली को धावनी में तब्दील कर दिया है. राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है. जिससे विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई चूक न हो पाएं.

8 होटलों में किए गए सुरक्षा के इंतजाम

विदेशी मेहमानों के रहने की व्यवस्था की तैयारी की जा चुकी हैं. दिल्ली जिला के 8 होटलों के अलावा दक्षिण , दक्षिण-पश्च्मि व एरोसिटी के आठ होटल व गुरुग्राम के एल होटल में इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के 16 व गुरुग्राम के एक होटल में सुरक्षाकर्मियों का बड़ा पहरा लगा दिया गया है.

अमेरिका, तुर्कये, व सऊदी अरब की सुरभा एजेंसियां विशेष विमान से अपनी–अपनी बुलेटप्रुफ गाड़ियां लेकर दिल्ली पहुंच चुकी हैं, जर्मनी , फ्रांस व सऊदी अरब के राष्ट्राध्यक्ष शनिवार यानी आज दिल्ली पहुंचने वाले हैं.

सीमाओं पर खड़ी विक्रांत वाहन

इससे पहले शुक्रवार की रात अमेरिका, बांग्लादेश व मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्ष, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंचे. इसके लिए संबंधित रुटों को कई घंटों तक सुरक्षा कारणों से बंद रखा गया था. रुटों पर सभी एजेंसियों की कड़ी चौकसी होगी. तो वहीं दूसरी ओर सीमाओं पर कुछ –कुछ दूरी के अंतराल पर दो से तीन जगहों पर बैरिकेडिंग की दी गई ताकि बिना जरूरी काम के माल वाहक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका जा सके. इसके साथ ही सीमाओं पर विक्रांत वाहन भी खड़ी कर दी गई है. ताकि किसी भी तरह के हालात से तुरंत निपटा जा सके.

calender
09 September 2023, 06:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो