G20 Delhi: चीन के प्रधानमंत्री भी पहुंचे भारत, दो दिन तक जारी रहेगा बैठकों का दौर

China Prime Minister: 9-10 सितंबर तक होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया के दिग्गज नेताओं का जमघट भारत में शुरू हो गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 9 और 10 में होगा जी-20 शिखर सम्मेलन

China Prime Minister: देश की राजधानी में शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन के साथ, जगह-जगह यातायात पर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. साथ ही सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. कल से शुरू होने वाले कार्यक्रम के लिए दुनिया भर के कई नेता दिन भर पहुंचते रहे. शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की. प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बातचीत की. इस समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के प्रधानमंत्री भी पहुंच गए हैं. 

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग पहुंचे भारत 

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग भारत पहुंच गए हैं. उनका दिल्ली एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया गया. इसके साथ ही मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल भी दिल्ली पहुंचे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस भी समिट में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे. 

वह जी20 में चीन के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. भारत आने वाले विदेशी मेहमानों की सूची में व‌र्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा भी हैं. बंगा भी जी 20 के लिए दिल्ली आ गए हैं. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लुंग भी जी 20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गए हैं. 

तमाम दिग्गजों का लगा जमावड़ा

भारत में आज से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के दिग्गज जुटे हैं. इसमें शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनासियो लूला डि सिल्वा अपनी पत्नी रोसांजेला डि सिल्वा के साथ दिल्ली पहुंचे. उनका स्वागत केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया. वहीं नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे. 

calender
09 September 2023, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो