PM Modi: वास्तुकला प्रदर्शनी का पीएम करेंगे उद्घाटन, सात दिनों तक चलने वाले प्रोग्राम में छात्र दिखाएंगे प्रतिभा

PM Modi: लाल किले में भारतीय कला वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) 2023 की शुरुआचत होने जा रही है. आज शाम लगभग 4 बजे लाल किले में इस प्रोग्राम का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 9 से 15 दिसंबर तक चलेगा ये प्रेग्राम
  • इसका उद्देश्य वैश्विक सांस्कृतिक पहल को विकसित करना

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम लाल किले में होने वाले पहले भारतीय कला वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) 2023 का उद्घाटन करने जा रहे हैं. आईएएडीबी 9 से 15 दिसंबर 2023 तक लाल किला में चलेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री लाल किले पर आत्मनिर्भर भारत सेंटर फॉर डिजाइन एंड स्टूडेंट द्विवार्षिक-समुन्नत का भी उद्घाटन करेंगे. 
 
वैश्विक सांस्कृतिक पहल को विकसित करना 

पीएमओ के मुताबिक, वेनिस, साओ पाउलो, सिंगापुर, सिडनी और शारजाह में अंतर्राष्ट्रीय द्विवार्षिक जैसे देशों में एक प्रमुख वैश्विक सांस्कृतिक पहल को विकसित और संस्थागत बनाना प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण था. इस दृष्टिकोण में संग्रहालयों का पुन: आविष्कार, पुनर्ब्रांड, पुनर्निर्मित और पुन: स्थापित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया था. इसके अलावा, भारत के पांच शहरों कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी में सांस्कृतिक स्थलों के विकास की भी घोषणा की गई.  

9 से 15 दिसंबर तक चलेगा

IAADB का आयोजन 9 से 15 दिसंबर, 2023 तक लाल किला, नई दिल्ली में किया जा रहा है. यह हाल ही में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो (मई 2023) और लाइब्रेरी फेस्टिवल (अगस्त 2023) जैसी प्रमुख पहलों का भी अनुसरण करता है. IAADB को सांस्कृतिक संवाद को मजबूत करने के लिए कलाकारों, वास्तुकारों, डिजाइनरों, फोटोग्राफरों, संग्राहकों, कला पेशेवरों और जनता के बीच समग्र बातचीत शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह उभरती अर्थव्यवस्था के हिस्से के रूप में कला, वास्तुकला और डिजाइन के रचनाकारों के साथ विस्तार और सहयोग करने के रास्ते और अवसर भी प्रदान करेगा.

अलग-अलग थीम पर आधारित होंगी प्रदर्शनियाँ-

दिन 1: प्रवेश - मार्ग का अनुष्ठान: भारत के दरवाजे.

दिन 2: बाग ए बहार: ब्रह्मांड के रूप में उद्यान: भारत के उद्यान.

दिन 3: सम्प्रवह: समुदायों का संगम: भारत की बावली.

दिन 4: स्थापत्य: एंटी फ्रैजाइल एल्गोरिथम: भारत के मंदिर.

दिन 5: विस्मया: क्रिएटिव क्रॉसओवर: स्वतंत्र भारत के वास्तुशिल्प चमत्कार.

दिन 6: देशज भारत डिज़ाइन: स्वदेशी डिज़ाइन.

दिन 7: समत्व: निर्मित को आकार देना: वास्तुकला में महिलाओं का जश्न मनाना.

calender
08 December 2023, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो