Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर में कम नहीं हो रहा प्रदूषण, आज बारिश के साथ होगी कड़कड़ाती ठंड की दस्तक!

Delhi AQI Today: दिल्ली की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 366 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 216 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा जो मानकों से साढ़े तीन गुना से भी अधिक है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Delhi AQI Today: दिल्ली और एनसीआर में पिछले महीने से ही हवा लगातार जहरीली बनी हुई है. अब बदलते मौसम में प्रदूषण की समस्या और ज़्यादा बढ़ने लगी है. दिल्ली में एक तरफ जहरीली हवा की चादर बिछी है, तो अब कुछ दिनों में ठंड आने से कोहरा भी आना शुरू हो जाएगा. जिससे दिल्ली वालों के लिए विज़िबिलिटी की परेशानी और ज़्यादा बढ़ जाएगी. इन सबके बीच दिल्ली -एनसीआर के कई इलाकों में अभी भी हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है. 
 

सोमवार को वायु गुणवत्ता 450 के पार

आज सुबह सुबह दिल्ली की हवा की बात करें तो ये बहपत खराब श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार,  दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को  वायु गुणवत्ता का स्तर 450 के परा रहा. आनंद विहार में AQI 430, आरके पुरम में 410, पंजाबी बाग में 444 और आईटीओ में 422 दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज बारिश की भी संभावना जताई है. बारिश के बाद दिल्ली का तापमान एक बार फिर से गिर जाएगा, जिससे ठंड में इज़ाफा हो जाएगा. इसके साथ ही दिल्ली पर दोहरी मार पड़ने वाली है. 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल रहा है, जिसकी वजह से राजधानी का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम हो जाएगा. इसके साथ ही बारिश की भी संभावना जताई गई है. दिल्ली में अगर बारिश होती है तो आज शाम तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने की संभावना है. इसके बाद दिल्ली में जल्दी ही कड़कड़ाती सर्दी  आने वाली है. 

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की असल वजह

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ने की वजह किसानों की पराली जलाना माना जाता है. अब पराली का धुआं खत्म होने लगा है, बावजूद इसके दिल्ली में प्रदूषण कम नहीं हो रहा है. पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में पराली जलाए जाने के मामले बहुत ज़्यादा घट गए हैं, दिल्ली के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी सिर्फ 2 से 3 फीसदी रह गई है. इसके बाद भी दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं हुआ है. 

हॉट स्पॉट ही प्रदूषण की वजह

पराली जलाने के मामलों में कमी आने के बाद भी हवा का प्रदूषण कम नहीं हो रहा है इसका मतलब है कि दिल्ली के हॉट स्पॉट ही यहां का प्रदूषण बढ़ाने का काम कर रहे हैं.  दिल्ली में 13 में से 11 हॉट स्पॉट पर रविवार को प्रदूषण का स्तर औसत स्तर से भी अधिक रहा. 

calender
27 November 2023, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो