Explainer: लक्षद्वीप की सुंदरता देख क्यों बौखलाए मालदीव के नेता, दोनों देश के बीच मतभेद से किसका होगा नुकसान, जानिए सबकुछ

Explainer: हाल ही में पीएम मोदी लक्षद्वीप का दौरा किए थे और लक्षद्वीप को आइडल बताया था. इसके अलावा पीएम मोदी फोटो शेयर कर लोगों को लक्षद्वीप घूमने की अपील की थी. हालांकि पीएम के अपील से मालदीव की सरकार बौखला गई है जिसके बाद उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री पर अपमानजनक टिप्पणी कर दी है.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

Explainer: दक्षिण एशिया में हिंद महासागर के बीच बसा मालदीव अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. हर साल भारत से लाखों लोग वहां वेकेशन की छूट्टियां मानेन के लिए जाते हैं. हालांकि, मालदीव और भारत के बीच अब तनाव हो गया है जिसकी वजह से सभी मालदीव का बायकॉट कर रहे हैं.

दरअसल, हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी लक्षद्वीप का दौरा किए थे. इस दौरान की फोटो पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लक्षद्वीप की तारीफ की थी साथ लोगों से इस जगह पर जाने के लिए अपील भी की थी. लेकिन मोदी जी द्वारा लक्षद्वीप की तारीफ करना मालदीव के कुछ नेता को पसंद नहीं आई जिस वजह से वह बौखला गए हैं.

मालदीव की एक मंत्री मरियम शिउना ने मोदी जी के खिलाफ एक अपमानजनक पोस्ट कर दिया है जिसकी वजह से दोनों देशों के रिश्ते में दरार आ गई है. ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल है कि अगर दोनों देश के बीच रिश्ता नहीं सुधरा तो इसका असर किस देश पर पड़ेगा? तो चलिए इन सवालों का जवाब विस्तार से जानते हैं.

लक्षद्वीप की खूबसूरती देख बौखलाए मालदीव के नेता-

मालदीव एशिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश है. वैसे तो ये देश 90 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है लेकिन जमीन के नाम पर इसके पास महजद 298 वर्ग किलोमीटर का ही इलाका है. लेकिन मालदीव भले ही छोटा देश है लेकिन इसकी खूबसूरत इतना है कि, दुनियाभर के लोग यहां घूमने के लिए आते हैं. यही वजह है कि, इस देश को अपनी खूबसूरती का बेहद गुमान भी है. अब हाल ही में जब पीएम मोदी लक्षद्वीप गए और वहां की खूबसूरती का जिक्र करते हुए इसे बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर डेवलप करने की बात कही तो मालदीव को मिर्ची लग गई. मालदीव के नेता लक्षद्वीप की सुंदरता को देखकर इतना बौखला गए कि, प्रधानमंत्री सहित पूरे देश को लपेटे में ले लिया और अपमानजनक टिप्पणी कर दिया.

हर साल भारत से 2 लाख से ज्यादा लोग जाते हैं मालदीव-

भारत के खिलाफ आपत्तिजनक बयानबाजी के बाद मालदीव सरकार ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने की कोशिश भी की है लेकिन भारत के लोग मालदीव को बख्शने के मूड में नहीं है. भारत मालदीव के नेताओं के आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा कर रहा है जिससे उसे काफी नुकसान भरना पड़ सकता है. दरअसल, केवल भारत से हर साल 2 लाख से भी ज्यादा लोग मालदीव घूमने जाते हैं लेकिन जब लोग मालदीव की टिकट कैंसल करवाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं कि, उनके पास लक्षद्वीप के रूप में अपना मालदीव है तो दूसरे देश जाने की क्या जरूरत है.

मालदीव के टिप्पणी के बाद कैंसिल हुई सभी फ्लाइट और होटल बुकिंग-

पीएम मोदी और भारत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना मालदीव सरकार को भारी पड़ा है. दरअसल, मालदीव के बयानबाजी के बाद भारत ने भी जमकर पलटवार किया है और मालदीव का विरोध कर रहें. सोशल मीडिया यूजर्स ने बॉयकॉट मालदीव ट्रेंड करवा दिया है जिसके बाद टूरिज्म की एक वेबसाइट ने मालदीव के सारी फ्लाइट और होटल बुकिंग कैंसल कर दी है. बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर भारतीय क्रिकेट सहित पूरे देश के लोग भारत के सपोर्ट में उतरे हैं. अमिताभ बच्चन से लेकर अक्षय कुमार, वीरेंद्र सहवाग ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है.

टूरिज्म पर टिकी है मालदीव की पूरी अर्थव्यवस्था-

आपको बता दें कि, मालदीव की राजधानी माले में मौजूद भारतीय उच्चायुक्त को देश के विदेश मंत्रालय ने समन भेजा है. इससे पहले भारत ने भी नई दिल्ली में मौजूद मालदीव के राजदूत को तलब किया था और अब इसे भारत की ओर से लिए गए राजनयिक एक्शन का रिएक्शन माना जा रहा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, दोनों देशों के बीच बात बनने से ज्यादा बिगड़ती जा रही है. अगर भारत और मालदीव के बीच रिश्ता बिगड़ता है तो इसका सीधा असर मालदीव पर पड़ेगा क्योंकि इस देश की पूरी अर्थव्यवस्था टूरिज्म पर ही आधारित है जिसमें भारत का सबसे बड़ा रोल है.  

calender
08 January 2024, 06:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो