Farmer’s protest: किसान आंदोलन का आज 14वां दिन, ट्रैक्टर मार्च से ट्रैफिक होगा प्रभावित!

Farmer’s protest: किसान समूह ग्रेटर नोएडा से नोएडा तक मार्च निकालने का प्लान बना रहे हैं. ट्रैक्टरों की लाइनें लगने से यातायात प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • ट्रैक्टर मार्च से यातायात हो सकता है प्रभावित
  • 26 फरवरी को WTO क्विट डे मनाने का ऐलान

Farmer’s protest: 13 फरवरी से किसान लगातार पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे है. किसान अब MSP समेत कई मांगों के लिए आंदोलन आंदोलन कर रहे हैं. इस बीच सयुक्त किसान मोर्चा (SKU) ने 26 फरवरी यानी सोमवार को WTO क्विट डे मनाने का ऐलान कर दिया है, इस बीच उन्होंने अपील की है कि WTO को किसानों से बाहर रखा जाएगा. आगे कहा गया है कि 26 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक बिना यातायात के टैक्टर खड़े करेंगे.

WTO में भारत के मूल्य समर्थन कार्यक्रम और खाद्य सुरक्षा बार- बार विवादों का मुद्दा रहा है, मुख्य कृषि निर्यातक देशों ने आगामी 2034 के आखिर तक खेती को समर्थन देने के लिए WTO सदस्यों के अधिकारों के वैश्विक स्तर पर 50 फीसदी कटौती का प्रस्ताव दिया है.

किसान मनाएंगे WTO क्विट डे

SKM ने कहा कि 'भारत सरकार को इन मुद्दों के स्थायी समाधान के लिए सामूहिक रूप से लड़ने के लिए कम विकसित देशों से समर्थन जुटाना चाहिए. ताकि विकासशील देशों को न केवल अपने मौजूदा कार्यक्रमों को बनाए रखने की अनुमति मिल सके. बल्कि, उन्हें अपने किसानों और बड़े पैमाने पर लोगों का समर्थन करने के लिए मजबूत करने की अनुमति दी जानी चाहिए. सोमवार 26 फरवरी को देशभर के किसान क्विट डे मनाएंगे. 

ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे किसान

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पवन खटाना ने कहा कि बीकेयू टिकैत प्रमुख राकेश टिकैत और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के आह्वान पर, हमने यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च आयोजित करने का फैसला किया है. हमारी योजना ग्रेटर नोएडा से नोएडा तक एक्सप्रेसवे की तरफ ट्रैक्टरों की कतार लगाने और नोएडा की ओर मार्च करने की है. हम मार्च के दौरान अनुशासन बनाए रखेंगे.'

यातायात होगा प्रभावित?

अधिकारियों का कहना कि उनको अभी तक किसानों के इस मार्च के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, हालांकि इससे कुछ मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है. दूसरी तरफ दसवीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा और बारहवीं कक्षा की परीक्षा कल सुबह 10.30 बजे से आयोजित होने वाली है. इससे छात्रों की  परीक्षा पर भी असर पड़ सकता है. 

इसपर डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने टीओआई को बताया कि 'उन्हें किसानों के प्रस्तावित विरोध के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. उन्होंने कहा, 'एक बार जब वे अपने विरोध की जानकारी मिलेगी तो हम सही इंतजाम करेंगे.'

calender
26 February 2024, 07:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो