G-20 Summit : संयुक्त राष्ट्र महासचिव जी-20 समिट में होंगे शामिल, आतंकवाद पर कही ये बात

United Nations Secretary General : एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि आतंकवाद से मुतकाबला करना हम सभी के लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. यह कुछ ऐसा है जो उनकी प्राथमिकताओं में बहुत ऊपर है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Antonio Guterres On India : दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है. जी-20 समिट में शामिल होने के लिए संयुक्त महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत पहुंचे हुए हैं. शुक्रवार को उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. यूएन के महासचिव गुतारेस ने कहा कि आतंकवाद को बिल्कुल भी उचित नहीं ठहराया जा सकता. अब समय आ गया है कि अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था इसका गंभीरता से मुकाबला करे. उन्होंने कहा कि इस खतरे को लेकर भारत की स्वाभाविक रूप से अपनी चिंताएं हैं.

गुतारेस ने इंटरव्यू में कही बात

संयुक्त महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि आतंकवाद से मुतकाबला करना हम सभी के लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. यह कुछ ऐसा है जो उनकी प्राथमिकताओं में बहुत ऊपर है. उन्होंने आगे कहा कि यह कुछ ऐसा है जो मेरी प्राथमिकताओं में बहुत ऊपर है. जब मैं संयुक्त राष्ट्र में आया तो मैंने जो पहला सुधार किया वह वास्तव में आतंकवाद विरोधी कार्यालय स्थापित करना था.

भारत पर क्या बोले गुतारेस

गुतारेस ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने की भारत की आकांक्षाओं को पूरी तरह से समझते हैं, लेकिन शीर्ष बैश्विक निकाय में सुधार के बारे में फैसला करना सदस्य देशों का काम है. उन्होंने कहा यह परिभाषित करना मेरा काम नहीं है कि सुरक्षा परिषद में कौन होगा या किसे होना चाहिए, यह फैसला सदस्य देशों को करना है, लेकिन मेरा मानना है कि हमें एक ऐसी सुरक्षा परिषद की जरूरत है जो आज की दुनिया का प्रतिनिधित्व करे.

calender
09 September 2023, 06:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो