G20 Summit 2023 Live: जो बाइडेन ने भारत की तारीफ कर, PM मोदी का किया धन्यवाद

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लगभग

Saturday, 09 September 2023

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लगभग सभी विदेशी मेहमान नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम पहुंच गए. शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ​ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना समेत कई देशों के लीडर्स का प्रधानमंत्री मोदी ने भारत मंडपम में गर्मजोशी से स्वागत किया है. जी20 देशों के नेता 9 और 10 सितंबर को शिखर सम्मेलन में कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इस बार भारत जी20 के 18वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

18:10 PM (8 months ago )

जो बाइडेन ने PM मोदी का किया धन्यवाद

G20 Summit in India 2023 Live Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि , "यह वास्तव में एक बड़ी बात है. मैं पीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं. एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य यही इस जी 20 शिखर सम्मेलन का फोकस है और कई मायनों में, यह भी है इस साझेदारी का फोकस जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं. टिकाऊ, लचीले बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश करना और बेहतर भविष्य का निर्माण करना. पिछले साल, हम इस दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए एक साथ आए थे और आज दोपहर मैं चाहता हूं.

जो बाइडेन ने आगे कहा कि, उन प्रमुख तरीकों को उजागर करने के लिए जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार इसे वास्तविकता बनाने के लिए काम कर रहे हैं. आर्थिक गलियारा मुझे उम्मीद है कि अगले दशक में आप उस वाक्यांश को एक से अधिक बार सुनेंगे. जैसा कि हम बुनियादी ढांचे को संबोधित करने के लिए काम करते हैं निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में अंतर, हमें अपने निवेश के प्रभाव को अधिकतम करने की आवश्यकता है. इसीलिए कुछ महीने पहले घोषणा की गई थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका आर्थिक गलियारों में निवेश करने के लिए हमारे भागीदारों के साथ काम करेगा."

 

18:01 PM (8 months ago )

PM मोदी ने दिल्ली में ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस' किया लॉन्च

G20 Summit in India 2023 Live Updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस' लॉन्च किया.  पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस' का शुभारंभ किया.

16:55 PM (8 months ago )

बाइडेन ने शेख हसीना के साथ लिए सेल्फी

G20 Summit in India 2023 Live Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर एक सेल्फी लेते हुए एक स्पष्ट क्षण साझा किया.

16:50 PM (8 months ago )

दूसरे सत्र की शुरुआत में जी 20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा को अपनाया है: एस जयशंकर

 G20 Summit in India 2023 Live Updates: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "नेताओं ने आज जिस घोषणा पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. यह एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करता है और तदनुसार एक कार्य योजना लेकर आया है. यह एक स्थायी भविष्य के लिए हरित विकास समझौते की परिकल्पना करता है. सतत विकास के लिए जीवनशैली पर उच्च स्तरीय सिद्धांतों, हाइड्रोजन के स्वैच्छिक सिद्धांतों, टिकाऊ लचीली नीली अर्थव्यवस्था के लिए चेन्नई सिद्धांतों और खाद्य सुरक्षा और पोषण पर डेक्कन सिद्धांतों का समर्थन करता है."

 

 

16:41 PM (8 months ago )

कोई भी देश पीछे न रह जाए: निर्मला सीतारमण

G20 Summit in India 2023 Live Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "हमने भू-राजनीतिक तनाव के चुनौतीपूर्ण समय में राष्ट्रपति पद ग्रहण किया... आज मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि भारतीय जी-20 की अध्यक्षता ने बात को आगे बढ़ाया है." 

16:09 PM (8 months ago )

PM मोदी ने G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन घोषणा को अपनाने की घोषणा की

G20 Summit in India 2023 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी 20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है. मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए. मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं."

15:22 PM (8 months ago )

PM मोदी ने दुनियाभर के नेताओं से मिलाया हाथ

G20 Summit in India 2023 Live Updates: दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने हाथ मिलाया.

15:13 PM (8 months ago )

PM मोदी और ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय बैठक चल रही है.

14:44 PM (8 months ago )

अमेरिका-भारत बड़े पैमाने पर कर रहे सहयोग

G20 Summit in India 2023 Live Updates: देश में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्गरेटा मैकलियोड ने कहा, "अमेरिका और भारत बहुत बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं, जिसमें क्रिटिकल एंड एमर्जिंग टेक्नोलॉजी, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी शामिल हैं. हमने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वाहन ट्रांसिशन को लेकर कुछ ऐलान किया है."

14:14 PM (8 months ago )

दिल्ली पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन नई दिल्ली पहुंचे है.

14:11 PM (8 months ago )

नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुंचे 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान रात्रिभोज में शामिल होने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी राजधानी दिल्ली पहुंच गए है.

14:06 PM (8 months ago )

दिल्ली पहुंचे एमके स्टालिन

G20 Summit in India 2023 Live Updates: भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान रात्रिभोज में शामिल होने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन दिल्ली पहुंच गए है.

14:05 PM (8 months ago )

जी 20 में शामिल होने पर अफ्रीकी यूनियन ने जाहिर की खुशी 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ट्वीट कहा, "हमें खुशी है कि G20 ने अफ्रीकी संघ को G20 के सदस्य के रूप में स्वीकार कर लिया है."

13:59 PM (8 months ago )

हम मिलकर वैश्विक चुनौतियों का समाधान कर सकते है-सुनक

G20 Summit in India 2023 Live Updates: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक्स पर लिखा, "15 साल पहले G20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए थे. हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं. दुनिया एक बार फिर लीडरशिप के लिए G20 की ओर देख रही है. मेरा मानना है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं."

13:56 PM (8 months ago )

इस देश के राष्ट्रपति के बेटे और बहु ने किया ताज का दीदार 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग परांगेप ने अपनी पत्नी एरिना गुडोनो के साथ ताजमहल पहुंचे. इस दौरान जोको विडोडो राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सेशन सत्र में उपस्थित है.

13:35 PM (8 months ago )

मानवीय विकास को आगे बढ़ाने की जरूरत - PM

G20 Summit in India 2023: जी 20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र 'वन अर्थ' की शुरूआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, 'वन अर्थ विषय पर जी20 शिखर सम्मेलन के प्रथम सत्र में भाषण दिया. मानव केंद्रित विकास को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है.

पीएम मोदी ने आगे लिखा, 'यह एक पृथ्वी की भावना के साथ है कि भारत ने LiFE मिशन जैसी पहल पर काम किया है, अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष पर जोर दिया है, ग्रीन ग्रिड पहल शुरू की है-एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा का उपयोग, प्राकृतिक खेती और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रोत्साहित किया.'

12:40 PM (8 months ago )

G20 Summit Live: डिनर में मेहमानों के लिए होगी ये खास विदेशी डिश  

डिनर मैन्यू में थाई और डेनमार्क के व्यंजनों को शामिल किया गया है. जिनमें कुकंबर वैलीश, कैबेज, डेनमार्क की डेनिस ब्रेड रॉल, डेजर्ट में सिजलिंग ब्राउनी, हेजलनट, सिनमोम आइसक्रीम और केक शामिल है.

12:27 PM (8 months ago )

ये पूर्व पीएम भी नहीं होंगे शामिल

G20 Summit in India 2023 Live Updates: राष्ट्रपति की ओर से आयोजित रात्रिभोज में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा स्वास्थ्य कारणों के चलते शामिल नहीं होंगे. जानकारी के मुताबिक, पूर्व पीएम और गैर भाजपाई राज्यों के मुख्यमंत्रियों स​मेत अन्य नेताओं को डिनर के लिए आमंत्रित किया गया है. 
 

12:21 PM (8 months ago )

कांग्रेस के ये CM डिनर में नहीं होंगे शामिल

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी के कई मुख्यमंत्री राष्ट्रपति की ओर से आयोजित डिनर में शामिल नहीं होंगे. जिनमें कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के सीएम है. वहीं हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू रात्रिभोज में शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस ने मल्ल्किार्जुन खडगे को डिनर का निमंत्रण न देने पर नाराजगी जाहिर की है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना सीएम केसीआर और ओडिशा सीएम नवीन पटनायक भी डिनर में शामिल नहीं होंगे. हालांकि, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ​रात्रिभोज में शामिल हो सकते हैं.

12:13 PM (8 months ago )

नीतीश कुमार और तमिलनाडु के सीएम दिल्ली के लिए रवाना

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान रात्रिभोज में शामिल होने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन दिल्ली के लिए रवाना हो गए है. आज शाम आठ बजे से राष्ट्रपति द्रोपदी मुमू की ओर से डिनर का आयोजन किया जाएगा. जिसमें विदेशी मे​हमानों के साथ साथ देश के दिग्गज नेता भी शामिल होंगे.

12:07 PM (8 months ago )

दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

G20 Summit in India 2023 Live Updates: G20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था पर स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेन्द्र पाठक ने कहा, "जी 20 के लिए दिल्ली पुलिस महीनों से तैयारी कर रही थी, आज वह मुख्य दिन है. आज से जी 20 शिखर सम्मेलन शुरू हुआ है. दिल्ली पुलिस मुस्तैद है, भारी मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है."

12:02 PM (8 months ago )

पीएम मोदी की सीट के आगे पट्टी पर लिखा भारत

G20 Summit in India 2023 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से G20 सम्मेलन की शुरूआत हो गई है. इस बीच पीएम मोदी की सीट के आगे की पट्टी पर भारत लिखा हुआ है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक्स पर लिखा, "उम्मीद और विश्वास का नया नाम - भारत." बता दें कि इससे पहले ऐसी बैठकों में India लिखा होता था.

11:08 AM (8 months ago )

G20 अब से G21 होगा

G20 Summit in India 2023 Live Updates: G20 अब से G21 हो गया है. अफ्रीकन संघ को स्थाई सदस्यता मिल गई है. G20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा, "मैं आप सबकी सहमती से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष को G20 के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं. इसके बाद कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अजाली असौमानी ने G20 का स्थायी सदस्य बनने पर अपना स्थान ग्रहण किया." बता दें कि अफ्रीकन यूनियन में 55 देश शामिल है.

10:59 AM (8 months ago )

ये समय साथ मिलकर चलने का..

G20 Summit in India 2023 Live Updates: पीएम मोदी ने कहा, "कोविड-19 के बाद विश्व में बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है. युद्ध ने ट्रस्ट डेफिसिट को और गहरा किया है. जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो आपसी अविश्वास के तौर पर आए संकट को भी हरा सकते हैं. हम सब मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वास और एक भरोसे में बदलें. ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है. सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास का मंत्र हम सब के लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है."

10:54 AM (8 months ago )

पीएम मोदी ने मोरक्को भूकंप पर जताया दुख 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: भारत मंडपम में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 समिट के उद्घाटन भाषण में सबसे पहले मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया है. पीएम ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा, "ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरे विश्व को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए. इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें. ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं."

10:34 AM (8 months ago )

भारत मंडपम पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: अमेरिक के राष्ट्रपति जो बाइडन भी जी 20 के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं. अब सबसे पहले G20 नेताओं का ग्रुप फोटो सेशन होगा. इसके बाद पीएम मोदी का उद्घाटन भाषण होगा. फिर समिट हॉल में 'वन अर्थ' पर पहले सेशन की शुरूआत होगी.

10:21 AM (8 months ago )

विश्व लीडर्स का पीएम मोदी ने गर्मजोशी से किया स्वागत

G20 Summit in India 2023 Live Updates: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो भी दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए. पीएम मोदी ने सभी विदेशी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया है.

10:14 AM (8 months ago )

RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन 

G20 Summit in India 2023 Live Updates: G-20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, "यहां पर लगभग 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं. RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन हो रहा है, तो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि जिनके बैंक अकाउंट भारत में नहीं होंगे उनके मोबाइल वॉलेट से पैसे डाल सकते हैं. इन 9 महीनों में भारत का अच्छी तरह प्रदर्शन हुआ है क्योंकि हम 200 से अधिक बैठक 60 स्थानों में कर चुके हैं."

10:05 AM (8 months ago )

आयोजन स्थल पहुंच रहे विदेशी मेहमान 

G20 Summit in India 2023 Live: जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे.

10:03 AM (8 months ago )

भारत मंडपम पहुंच रहे विश्व लीडर्स 

G20 Summit in India 2023 Live: नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे.

09:59 AM (8 months ago )

यूएई के राष्ट्रपति भी आयोजन स्थल पहुंचे

G20 Summit in India 2023 Live: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दिल्ली के प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे.

09:57 AM (8 months ago )

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम भी भारत मंडपम पहुंचे

G20 Summit in India 2023 Live: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए है.

09:54 AM (8 months ago )

मिस्त्र के राष्ट्रपति और मॉरीशस पीएम भी आयोजन स्थल पहुंचे 

G20 Summit 2023 Live: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे.

09:51 AM (8 months ago )

पीएम शेख हसीना भी पहुंची भारत मंडपम

G20 Summit 2023 Live: जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम पहुंच चुकी है.

09:47 AM (8 months ago )

IMF की प्रबंध निदेशक भी पहुंची आयोजन स्थल

G20 Summit 2023 Live: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम आयोजन स्थल पहुंचे है.

09:40 AM (8 months ago )

भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू

G20 Summit 2023 Live: जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेशी मेहमानों का भारत मंडपम में आगमन शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी सभी विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं. 

09:34 AM (8 months ago )

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भारत पहुंचे 

G20 Summit 2023 Live: जी 20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए  सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी भारत पहुंच गए हैं. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया.

09:30 AM (8 months ago )

दोपहर को भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय वार्ता

G20 Summit 2023 Live: जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आज दोपहर बाद जापान और भारत के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. इस दौरान आर्थिक सुरक्षा, रूस-यूक्रेन युद्ध समेत कई विभिन्न मुद्दों पर दोनों देश चर्चा करेंगे.

09:26 AM (8 months ago )

मोरक्को: पीएम मोदी ने जताया दुख

G20 Summit Live: जी 20 की अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम पहुंच चुके है. आयोजन स्थल पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप की वजह से मरने वाले लोगों के प्रति दुख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है." बता दें कि मोरक्को के मराकेश में 6.8 तीव्रता का भूकंप आने से अब तक 296 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है.

09:10 AM (8 months ago )

चीन के साथ नहीं होगी द्विपक्षीय बातचीत

G20 Summit 2023 Live: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पड़ोसी देश चीन के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी. 

09:07 AM (8 months ago )

भारत मंडपम पहुंचे पीएम मोदी 

G20 Summit 2023 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने के लिए भारत मंडपम पहुंच गए है. बस थोड़ी ही देर में विदेशी मेहमान भी आयोजन स्थल पहुंचने लगेंगे.

09:06 AM (8 months ago )

दिल्ली पहुंचे स्पेन के विदेश मंत्री

G20 Summit 2023 Live: G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस ब्यूनो नई दिल्ली पहुंच गए है.

08:20 AM (8 months ago )

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज पहुंचे दिल्ली

G20 Summit 2023 Live: जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे है.

08:17 AM (8 months ago )

आयोजन स्थल भारत मंडपम की तस्वीरें

G20 Summit 2023 Live: जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा. इस बीच अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर और भारत मंडपम के अंदर की तस्वीरें सामने आई है. यहीं पर विदेशी मेहमान साथ नजर आएंगे.

08:13 AM (8 months ago )

दिल्ली: तिलक ब्रिज में तलाशी अभियान

G20 Summit 2023 Live: जी 20 समिट के मद्देनजर दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है. G20 के मद्देनजर दिल्ली पुलिस वाहनों की जांच कर रही है. 

08:11 AM (8 months ago )

भारत मंडपम तस्वीरें

G20 Summit 2023 Live: भारत में G20 शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा है. समिट से पहले दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम की सुबह तस्वीरें सामने आई है.

07:27 AM (8 months ago )

जमीन और आकाश में कड़ी सुरक्षा 

G20 Summit 2023 Live: दिल्ली में चप्पे चप्पे पर सुरक्षा का कड़ा पहरा है. जमीनी सुरक्षा के साथ ही आसमान से भी दिल्ली की सुरक्षा की जा रही है. वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवानों को तैनात किया गया है. वहीं सेना और एनएसजी कंमाडो की भी तैनाती की गई है. कमांड कंट्रोल सेंटर से आयोजन स्थल पर पैनी नजर रखी जा रही है. 

07:19 AM (8 months ago )

G20 Summit Live: दुनिया के ये नेता करेंगे शिरकत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो

फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा

तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज

कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी

ओमान के उप प्रधानमंत्री सैय्यद फहद बिन महमूद अल सैद

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा

07:15 AM (8 months ago )

साढ़े दस बजे पीएम मोदी का भाषण

G20 Summit Live: 9 और दस सितंबर को होने वाले जी20 समिट के लिए राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयार है. शनिवार सुबह 10 बजे से G20 समिट की शुरूआत होगी. दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में सुबह 10:15 पीएम मोदी उद्घाटन भाषण देंगे. 

07:06 AM (8 months ago )

जी-20 में क्‍या-क्‍या होगा? जानें आज का पूरा शेड्यूल 

G20 Summit 2023: सुबह 9:30 बजे से बैठक स्थल भारत मंडपम पर वैश्विक नेताओं का आगमन. इस दौरान करीब एक घंटे तक ग्रुप फोटो सेशन होगा. 

पीएम मोदी सुबह करीब 10.15 बजे उद्घाटन भाषण देंगे.

सुबह 10.30 बजे समिट हॉल में वन अर्थ पर पहला सेशन

दोपहर 1.30 बजे पीएम मोदी मेहमानों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

दोपहर 3.00 बजे समिट हॉल में वन फैमिली पर दूसरा सेशन होगा.

शाम 7 बजे से 8 बजे तक राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू डिनर की मेजबानी करेंगी. 

रात 8 से 9:15 बजे- डिनर के बाद वैश्विक लीडर्स और नेता चर्चा करेंगे.

06:46 AM (8 months ago )

18वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी

G20 Summit Live: भारत जी20 के 18वें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. इसके तहत विकास, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, वैश्विक स्वास्थ्य और विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा. जी20 के सदस्य देश विश्व की लगभग दो-तिहाई जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं.

06:35 AM (8 months ago )

जी20 ग्रुप में कौन-कौन देश शामिल?

G20 Summit Live: जी20 समूह में ब्राजील, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, चीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, इटली, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, ब्रिटेन, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो