Gandhi Jayanti : गांधी जयंती पर देखें उनके जीवनकाल से जुड़ी यह 5 फिल्में, जाग उठेगी देशभक्ति की ज्वाला

Gandhi Jayanti: देश की आज़ादी में गांधी जी का बहुत बड़ा हाथ है. इसके लिए उन्होंने न जाने कितने आंदोलन चलाए और न जाने कितनी दौड़ - भाग की. आज हम जो खुले में आपनी इच्छा से जीवन जी रहे हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Gandhi Jayanti: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि इस दिन साल 1869 में मोहनदास करमचंद गांधी यानी गांधी जी का जन्म हुआ था. उनका जन्म पोरबंदर, गुजरात में हुआ था. इस साल यानी 2 अक्टूबर 2023 में 153वीं गांधी जयंती मनाई जा रही है. इस दिन पूरा भारत देश गांधी जी को याद करता है. देश के लिए उनके त्याग को कोई भुला नहीं सका है. 

देश की आज़ादी में गांधी जी का बहुत बड़ा हाथ है. इसके लिए उन्होंने न जाने कितने आंदोलन चलाए और न जाने कितनी दौड़ - भाग की. आज हम जो खुले में आपनी इच्छा से जीवन जी रहे हैं वह इनकी ही बदौलत है. क्या आप जानते हैं सिनेमा जगत में गांधी जी के सम्मान में कई फिल्में बनाई गई हैं. जिन्हें आपको भी जरूर देखन चाहिए, इससे आपको गांधी बापू के त्याग के बारे में और भी ज्यादा गहराई से जानने को मिलेगा.

गांधी (1982)

इस फिल्म ने अब तक 8 'ऑस्कर अवॉर्ड' अपने नाम किये हैं, गांधी जी पर बनी यह आपको बेहद ही पसंद आएगी. बता दें इस फिल्म में लीड रोल में 'ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले' थे. यह फिल्म साल 1982 में 'रिचर्ड एटनबरो' के निर्देशन में बनी थी. 

‘नाइन ऑवर्स टू रामा’ (1963)

फिल्म ‘नाइन ऑवर्स टू रामा’में गांधी जी की हत्या और नाथूराम गोडसे की जिंदगी की कहानी के बारे में बताती है. इस फिल्म में नाथूराम गोडसे के जीवन के् 9 घंटे दिखाए गए हैं. बता दें कि यह फिल्म अंग्रेजी भाषा में बनी है. जिसमें जर्मन के एक्ट 'होर्स्ट बुचहोल्ज' ने नाथूराम गोडसे का किरदार शानदार तरीके से निभाया है.

हे राम (2000)

यह फिल्म महात्मा गांधी जी की हत्या पर आधारित फिल्म है. इसमें आपको गांधी जी की हत्या के वो पहलू देखने को मिलेंगे जिनसे शायद आप अवगत न हो. इस फिल्म में गांधी जी का किरदार - नसीरुद्दीन शाह ने निभाया है. उनके अवाला इसमें आपको   शाहरुख खान, अतुल कुलकर्णी, रानी मुखर्जी,  गिरीश कर्नाड और ओमपुरी भी नज़र आएंगे.

द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी(1996)

अपनी बेहतरीन अदाकारी से सबका दिल जीतने वाले एक्टर रजत कपूर ने इसमें महात्मा गांधी जी का किरदार निभाया है. इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है. इस फिल्म में गांधी जी के जीवन के 21 साल दिखाए गए हैं.

गांधी माई फादर (2007)

साल 2007 में यह फिल्म गांधाी जी के संघर्षों और हत्या से परे निजी जीवन पर बनाई गई है. उनके बेटे हरिलाल गांधी के रिश्तों को दिखाया गया है. इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है.

calender
30 September 2023, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो