Gopichand Thotakura: कौन है गोपीचंद थोटाकुरा?  जो अंतरिक्ष में रचने जा रहे इतिहास

Gopichand Thotakura: आसमान में एक अभूतपूर्व छलांग लगाने के लिए पायलट गोपीचंद थोटाकुरा को चुना गया है. वह दूसरे ऐसे भारतीय हैं जो अंतरिक्ष में इतिहास रचने की तैयारी में है. तो चलिए उनके बारे में जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Gopichand Thotakura: भारतीय मूल के पायलट गोपीचंद थोटाकुरा को ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड-25 (एनएस-25) मिशन के लिए विशिष्ट दल के हिस्से के रूप में चुने गए है. गोपीचंद थोटाकुरा दूसरे ऐसे भारतीय होंगे तो अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे. वह पांच अन्य उम्मीदवारों के साथ पृथ्वी के वायुमंडल की यात्रा करेंगे. इस उड़ान की तारीख जल्द ही ऐलान किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले साल 1984 में भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट विंग कमांडर राकेश शर्मा अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाले पहले भारतीय नागरिक थे.

गोपीचंद थोटाकुरा उन 31 उम्मीदवारों की एक प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष के बीच की सीमा, कर्मन रेखा से आगे उड़ान भरी है.

कौन है गोपीचंद थोटाकुरा

गोपीचंद थोटाकुरा एक उद्यमी पायलट और एविएटर हैं जिनका जन्म विजयवाड़ा में हुआ है. 30 वर्षीय गोपीचंद एक पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय बनने जा रहे हैं. बचपन से थोटाकुरा को आसमान में उड़ान भरने का जुनून था. इसी जुनून के चलते उन्होंने गाड़ी चलाना सीखने से पहले विमान चलाना सीख लिया. वह कमर्शियल जेट उड़ान के साथ-साथ गोपी, बुश प्लेन, एरोबैटिक विमान सी प्लेन, ग्लाइडर और हॉल एयर बैलून उड़ाने में महारत हासिल की है. इतना ही नहीं वह एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट भी रह चुके हैं. उन्होंने हाल ही में माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई की है. उन्होंने एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से एयरोनॉटिकल साइंस में बैचलर ऑफ साइंस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

अंतरिक्ष पर इतिहास रचेंगे गोपीचंद

ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड-25 ( एनएस-25) मिशन के लिए भारतीय मूल के गोपीचंद थोटाकुरा को चुना गया. इनके साथ 5 अन्य लोगों को भी चूना गया है.इस मिशन में पूर्व वायुसेना कैप्टन एड ड्वाइट भी शामिल हैं, जिन्हें 1961 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना था, लेकिन उन्हें कभी भी अंतरिक्ष में उड़ान भरने का अवसर नहीं दिया गया. कंपनी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए न्यू ग्लेन नामक एक भारी रॉकेट भी विकसित कर रही है, जिसकी पहली उड़ान अगले साल हो सकती है.

अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने जाने पर गोपीचंद ने क्या कहा

अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने जाने पर पायलट गोपीचंद थोटाकुरा ने कहा, "मैं अभी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता क्योंकि मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं. यह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने साथ ले जाता हूं. मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि जब आप पैदा होते हैं तब से लेकर आपके जाने तक, आप जागते रहते हैं और आकाश को देखना चाहता हैं. लेकिन मैं आसमान में जाकर नीचे (पृथ्वी) को देखना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि फिल्म में अंतरिक्ष दिखाए जाते हैं लेकिन जो अपनी खुद के आंखो से देख सकते हैं उसकी बात कुछ अलग है.  

calender
13 April 2024, 06:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो