Haryana Violence : हरियाणा विवाद में हेट पोस्ट पर पहली FIR हुई दर्ज, सरकार ने सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए बनाई समिति

Nuh News : सोशल मीडिया पर नूंह हिंसा को लेकर हेट पोस्ट के मामले में पुलिस ने तीन एफआईआर दर्ज की है.वहीं सरकार ने हेट पोस्ट करने वालों पर निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nuh Violence : पिछले कुछ दिनों से देश के हरियाणा राज्य में हिंसा से तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. सोमवार 31 जुलाई को राज्य के नूंह में शोभायात्रा के दौरान अचानक हिंसा भड़क गई. जिसमें सैकड़ों लोग घायल हो गए और कई लोगों की मौत हो गई. धीरे-धीरे इस हिंसा की आग प्रदेश के कई हिस्सों में फैलने लगी. यह सांप्रदायिक विवाद अभी भी जारी है. वहीं सोशल मीडिया पर हिंसा को और हवा देने के लिए भड़काऊ पोस्ट किए गए. जिसपर सरकार ने एक्शन लिया है.

तीन एफआईआर हुई दर्ज

गुरुवार 3 अगस्त को सोशल मीडिया पर नूंह हिंसा को लेकर हेट पोस्ट के मामले में पुलिस ने एक्शन लिया है. इस मामले में तीन एफआईआर दर्ज की गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नूंह हिंसा होने व पहले सोशल मीडिया के जरिए नफरत फैलाने वाले पोस्ट के खिलाफ पहली बार कार्रवाई की गई है. आपको बता दें कि पुलिस ने दो एफआईआर शाहिद और आदिल खान मन्नाका उर्फ बिर्जू भाई के खिलाफ दर्ज की हैं. वहीं एक एफआईआर शायर गुरु घंटाल फेसबुक पेज के खिलाफ दर्ज हुई है.

समिति का गठन

हरियाणा सरकार ने सोशल मीडिया पर हेट पोस्ट करने वालों पर निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया है. यह समिति का कार्य राज्य में काननू- व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए वीडियो, तस्वीरों व नफरत वाले भाषणों सहित उत्तेजक पोस्ट को रोकना है. इसका गठन नूंह हिंसा को केंद्र में रखकर किया गया है. बता दें कि स्पेशल जांच टीम ने सोशल मीडिया पर 2 हजार वीडियो की स्कैनिंग शुरू कर दी है. नूहं में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध जारी है. राज्य के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है.

calender
04 August 2023, 10:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो