Haryana News: हरियाणा के स्कूलों में बना 50 हजार बच्चों का साल खराब होने का डर, जानिए क्या है पूरा मामला?

Haryana News: हरियाणा के सभी स्कूलों में 50 हजार से अधिक बच्चों का साल खराब होने का लोगों को डर सता रहा है. प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष कुंडू ने बताया कि स्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों की फीस भरने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर की है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हरियाणा में 50 हजार से अधिक स्कूल के बच्चों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है.

Haryana News: हरियाणा में 50 हजार से अधिक स्कूल के बच्चों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है. ऐसे में बच्चों के परिजनों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. हर साल अस्थाई मान्यता लेते आ रहे करीब 1000 हजार निजी स्कूलों को अभी तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबध्दता नहीं मिल पाई है. जिसके चलते स्कूलों में पढ़ रहे करीब ढाई लाख बच्चों के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. 

लोगों को सता रहा है डर

संबध्दता नहीं मिलने से स्कूलों में पढ़ रहे दसवीं और बारहवीं कक्षा के 50 हजार बच्चों का साल खराब होने का लोगों को डर सता रहा है. हरियाणा के प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने बताया कि स्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए संबध्दता फीस भरने की अंतिम तिथि 9 अक्टूर है.

शिक्षा बोर्ड को नहीं दिए निर्देश

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से अस्थाई मान्यता प्राप्त और अनुमति वाले स्कूलों की संबध्दता को लेकर शिक्षा बोर्ड को किसी भी तरह के निर्देश नहीं दिए गए हैं. जिसके बाद स्कूल संबध्दता फार्म व शुल्क नहीं भर पा रहे हैं. जबकि शिक्षा बोर्ड द्वारा अस्थाई स्कूलों के दसवीं व 12वीं के बच्चों को सत्र 2023-24 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परमिशन की भी दे दी गई है.

इससे पहले पहले 28 मार्च को प्रदेश सरकार ने अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों को दो साल की एक्सटेंशन इस शर्त पर दी थी कि उन्हें दो लाख रुपये का बांड भरना होगा. लेकिन काफी स्कूलों में देखा गया है कि इसका विरोध करते हुए बांड जमा नहीं किया गया है.

calender
03 October 2023, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो