Himachal Pradesh: हिमाचल में है सब ठीक? अयोग्य ठहराए गए 6 कांग्रेस विधायक जाएंगे हाई कोर्ट

Himachal Pradesh: राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के छह बागी विधायकों को गुरुवार (29 फरवरी) को अयोग्य घोषित कर दिया गया.

JBT Desk
JBT Desk

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश राजनीतिक संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में मौजूद रहे विक्रमादित्य सिंह शाम करीब साढ़े छह बजे बैठक छोड़कर चले गए. राज्य के खुफिया सूत्रों का कहना है कि उन्होंने चंडीगढ़ जाकर छह अयोग्य विधायकों से मुलाकात की. इससे एक बार फिर से लग रहा है कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है.

अयोग्य ठहराए गए विधायक अब अपनी अयोग्यता को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय जाने की योजना बना रहे हैं. इस बीच, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने गुरुवार को इंडिया टुडे को बताया कि 'यह कहना "बहुत जल्दी" होगा कि संकट खत्म हो गया है.'

हिमाचल की राजनीति में अब तक क्या हुआ

1- गुरुवार (29 फरवरी) को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने कहा कि संकट के बीच 'कुछ मुद्दे थे जिन पर निर्णय नहीं लिया जा सका. उन्होंने कहा बताया, 'यह कहना बहुत जल्दी" होगा कि संकट खत्म हो गया है.' ये कहा नहीं जा सकता कि 'पांच साल तक चलेगी.'

2- कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों डीके शिवकुमार, भूपिंदर सिंह हुड्डा और भूपेश बघेल ने कहा है कि पार्टी विधायकों से व्यक्तिगत रूप से बात करने के बाद सभी मतभेद दूर हो गए हैं और सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. 

3- बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन के लिए क्रॉस वोटिंग करने वाले छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. इनमें इंदर दत्त लखनपाल, रवि ठाकुर, चेतन्य शर्मा, देविंदर कुमार भुट्टू, राजिंदर राणा और सुधीर शर्मा शामिल हैं. 

4- कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल प्रदेश के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और अपने इस्तीफे की पेशकश करते हुए आरोप लगाया कि उन्हें अपनी ही पार्टी में "अपमानित" किया जा रहा है. ऐसी अफवाहें थीं कि वह भाजपा में शामिल होंगे, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि जब तक उनकी पार्टी के नेताओं के साथ बातचीत पूरी नहीं हो जाती, वह अपने इस्तीफे पर जोर नहीं देंगे. 

5- सूत्रों के मुताबिक, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को राजघरानों के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों के कारण भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में पूरे संकट को देखने का काम सौंपा था. इसके साथ ही गुरुवार को कैबिनेट बैठक में मौजूद रहे विक्रमादित्य सिंह शाम करीब साढ़े छह बजे बैठक छोड़कर चले गए. सूत्रों का कहना है कि उन्होंने चंडीगढ़ जाकर छह अयोग्य विधायकों से मुलाकात की है. 

Watch Video

calender
01 March 2024, 09:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो