Lok Sabha Election 2024: UP में BJP सीट शेयरिंग का फार्मूला तय, सहयोगी दलों को दी इतनी सीटें!

Lok Sabha Election 2024: यूपी में भाजपा लोकसभा में सहयोगी दलों में RLD को 2 अपना दल को 2 सुभासपा को 1 और निषाद पार्टी को 1 सीट देगी.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024:  यूपी में भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के लिए कुछ सीटें छोड़ी हैं. सहयोगी दलों में RLD को 2 अपना दल को 2 सुभासपा को 1 और निषाद पार्टी को 1 सीट देगी. अपना दल को मिर्जापुर इसके अलावा रालोद को बागपत और मुजफ्फरनगर सीट मिल सकती है. वहीं निषाद पार्टी को खलीलाबाद लोकसभा सीट और सुभासपा को गाजीपुर या चंदौली में से कोई सीट मिल सकती है.

बीजेपी का सीट शेयरिंग फार्मूला 

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल दलों के बीच समीकरणों का दौर चल रहा है. यूपी में लोकसभा चुनाव में बीजेपी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अपने सहयोगी दलों के लिए सीट शेयरिंग का फार्मूला तय कर लिया. ताजा जानकारी के मुताबिक, बीजेपी ने RLD को 2 अपना दल को 2 सुभासपा को 1 और निषाद पार्टी को 1 सीट देने का फैसला किया है. 

12 सीटों की रखी थी डिमांड 

अनुप्रिया पटेल की अगुवाई वाले अपना दल ने 2014 में दो सीटों पर चुनाव लड़ा और दोनों सीटों पर जीत हासिल की. जानकारी के मुताबिक, जब बीजेपी की सीट शेयरिंग का फार्मूला तैयार किया जा रहा था तब अनुप्रिया पटेल की अगुवाई वाले अपना दल ने 10 से 12 सीटों की डिमांड की थी. पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी दो ही सीटें जीतीं. फिलहाल अनुप्रिया पटेल मिर्ज़ापुर सीट से और पकौड़ीलाल कोल सोनभद्र जिले के रॉबर्ट्सगंज से अपना दल (एस) के सांसद हैं.

आज जारी हो सकती है लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार देर रात केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई. यह बैठक दिल्ली में स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में हुई. सूत्रों के मुताबिक भाजपा शुक्रवार 1 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई ये बैठक लगभग 4 घंटे चली. इस दौरान पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे.

calender
01 March 2024, 08:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो