Artificial Intelligence: कैसे आम आदमी की जिंदगी आसान बना रहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, और क्या होगा इसका बुरा प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया में काफी तेजी से अपना पैर पसार रहा है. जिसके मदद से आम आदमी की जिंदगी को और भी आसान बनाया जा सकता है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया में काफी तेजी से बढ़ रहा हैं
  • दुनिया भर की सरकारें AI तकनीक के खतरों को लेकर चिंतित हैं
  • AI को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए यह अपने आप में बड़ा सवाल हैं

तकनीकी दुनिया में लगातार कई खास बदलाव देखने को मिल रहें हैं, इस सूची में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की (AI) भी शामिल है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया में काफी तेजी से अपने पैर पसार रहा है. जिसकी मदद से आम आदमी की जिंदगी को और भी आसान बनाया जा सकता है. एक तरफ इसकी अच्छाईयों को देखा जा रहा है, तो वहीं भविष्य में आम आदमी की जिंदगी पर इसके पड़ने वाले बुरे प्रभाव को भी नज़र अंदाज़ नहीं किए जा सकते. दुनिया भर की सरकारें इस बात पर विचार कर रही हैं कि उभरती AI तकनीक के खतरों को कैसे कम किया जाए. यह तकनीक वैश्विक अर्थव्यवस्था को नया आकार देने में सक्षम है.

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ?

धरती पर इंसान को सबसे बुद्धिमान माना जाता है. यानी इंसानी बुद्धि किसी भी टास्क को परफॉर्म कर सकती है. वहीं जब मशीन किसी इंसानी काम को इंसानों की तरह सोच-समझ कर करने लगे तो वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहलाती है. साल 1950 में किसी मशीन को इस परिभाषा के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस माना जाता था. समय के साथ एडवांस होती टेक्नोलॉजी के साथ मशीन को लेकर इस परिभाषा में भी कई बदलाव हुए हैं.

कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए यह अपने आप में एक गंभीर मुद्दा है. मौजूदा समय में AI आधारित चैटबॉट और चैट-जीपीटी का काफी इस्तेमाल हो रहा है. चैट-जीपीटी की मदद से सिर्फ बोलकर अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी टॉपिक पर आप लेख लिखवा सकते हैं. वहीं यह ह्यूमन लाइक टेक्स्ट जनरेट करने की खूबी के साथ बहुत से इंसानों कामों को आसान तो बना रहा है लेकिन इसकी खूबियों से ज्यादा इसके नुकसान ने पूरी दुनिया को भयभीत कर बैठा है. 

क्या हो सकते हैं इसके बुरे प्रभाव?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसे-जैसे दुनिया में अपने पैर पसार रहा है. वैसे-वैसे ही उसके संभावित खतरे भी नजर आ रहे हैं. इसलिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी इस विषय पर चर्चा हो चुकी है. लोगों को कहना है की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण लोगों की नौकरियां भी खतरें में पड़ सकती है. वहीं सुरक्षा को लेकर भी कई सवाल उठ रहें है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सायबर क्राइम जैसे अपराध में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं.

calender
18 July 2023, 04:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो