अगर आप शुरू करना चाहते हैं छोटा बिजनेस तो ऐसे कराएं कंपनी का GST रजिस्ट्रेशन

How to do GST registration : क्या आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए कंपनी बना ली है. अब इसका जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको जीएसटी की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

अगर आप कोई छोटा बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक कंपनी बनानी होगी. इसके बाद भारत में कंपनी की जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होता है. देश में 2017 से जीएसटी लागू है. छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और किस तरह से नई कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होता इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

किन कंपनियों का GST रजिस्ट्रेशन जरूरी है?

अगर  मैनुफैक्चरिंग कंपनी का सालाना टर्नओवर 40 लाख से ज्यादा है तो GST रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. वहीं सर्विस सेक्टर के लिए टर्नओवर 20 लाख रुपये तय किया गया है. इसी लिमिट में ई-कॉमर्स को भी रखा गया है. उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए 10 लाख रुपये टर्नओवर की सीमा रखी गई है.


क्या है जीएसटी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया?

जीएसटी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है. अगर ऑफलाइन जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के जीएसटी ऑफिसर के पास जाकर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करनी होगी. 

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले जीएसटी की आधिकारिक बेवसाइट www.gst.gov.in पर जाना होगा.
  • यहां आपको REG-01 फॉर्म भरना होता है. यह फॉर्म हिस्सों में होता है. पहले और दूसरे पार्ट को भरने के बाद आपके रजिस्ट्रर्ड नंबर पर ओटीपी आएगी.
  • फार्म भरने के बाद आपको अपनी जानकारी चेक करने के लिए एक मौका और दिया जाएगा. आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.
  • इन दस्तावेजों में कारोबार से जुड़े संबधित व्यक्ति का पैन कार्ड. इसके अलावा सीआईएन नंबर या कंपनी रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट या लाइसेंस नंबर अपलोड करना होगा. बिजनेस का एड्रेस प्रूफ, खुदका और अगर कोई बिजनेस पार्टनर है तो उसका आईडी प्रूफ और सिग्नेचर भी अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करेंगे योर डॉक्यूमेंट्स सक्सेसफुली अपलोडेड का मैसेज आएगा. मतलब आपका आवेदन संपन्न हो गया है. कुछ समय बाद आपको लॉग-इन कर यहां अपना रजिस्ट्रेश देखना होगा. हालांकि मोबाइल पर मैसेज भी आएगा.


GST रजिस्ट्रेशन के कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेंगे

- पहला दस्तावेज मालिक या मालिकों की पासपोर्ट साइज फोटो
 - कंपनी का पैन कार्ड
- पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, या ड्राइविंग लाइसेंस)
- एलएलपी, ओपीसी और प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के लिए एसोसिएशन का प्रमाण पत्र
- बैंक विवरण (बैंक विवरण, पासबुक, या कैंसिल चेक)
- यदि यह एक पार्टनरशिप फर्म है तो पार्टनरशिप डीड

calender
17 February 2024, 07:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो