Republic Day 2024: जानें 26 जनवरी का महत्व और इतिहास, कौन है इस बार मुख्य अतिथि ?

Republic Day 2024: भारत हर साल 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है. इस साल देश शुक्रवार को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Republic Day 2024: भारत हर साल 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है. इस साल देश शुक्रवार को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 के उस दिन की याद दिलाता है, जिस दिन 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद देश एक संप्रभु राज्य बनने के बाद भारत का संविधान लागू हुआ था. संविधान सभा का पहला सत्र 9 दिसंबर, 1946 को आयोजित किया गया था जबकि अंतिम सत्र 26 नवंबर, 1949 को हुआ था. संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. बीआर अंबेडकर थे.

26 जनवरी को देश संविधान के लागू होने की याद में राष्ट्रीय अवकाश मनाता है. जिस दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन से पूर्ण स्वराज की घोषणा की थी. इस प्रस्ताव ने औपनिवेशिक शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर देशव्यापी राजनीतिक आंदोलन की शुरुआत को भी चिह्नित किया. 26 जनवरी का दिन एक संप्रभु राष्ट्र की भावना और आत्मा का जश्न मनाता है.

जैसे ही हम अमृत काल में अपनी यात्रा शुरू करते हैं, आइए प्लेटिनम रिपब्लिक के पिछले वर्ष की समीक्षा करें. वर्ष 2023 महत्वपूर्ण था क्योंकि एक मजबूत, सुरक्षित, आत्मनिर्भर और समावेशी भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए बड़े कदम उठाए गए. देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के बाद साल 2023 में देश ने अमृत काल की यात्रा शुरू की.

जबकि इस साल हमारे देश ने वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाइयों को छुआ है. भारत ने इस साल जी20 शिखर सम्मेलन का नेतृत्व भी किया था. दुनिया भर में बाजरा वर्ष के रूप में मान्यता प्राप्त की और एशियाई खेलों में 100 पदक की उपलब्धि दर्ज की. देश ने अपने सभी नागरिकों से हमारे श्रद्धेय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए निर्बाध संघर्षों और सर्वोच्च बलिदानों को याद करने और राष्ट्र की सेवा में खुद को फिर से समर्पित करने का आग्रह किया.

नए संसद भवन की स्थापना प्लेटिनम वर्ष में भारतीय संविधान के निर्माताओं को एक सच्ची श्रद्धांजलि है, जो एक गणतंत्र के रूप में राष्ट्र के विकास, परिवर्तन और लचीलेपन का प्रतीक है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 26 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ से 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने में देश का नेतृत्व करेंगी. बता दें कि इस बार फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन परेड में मुख्य अतिथि होंगे. यह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता और प्रगति का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है. बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं और बढ़ती नारी शक्ति के दम पर इसकी सैन्य शक्ति.

calender
25 January 2024, 11:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो