Independence Day: स्वतंत्रता दिवस से पहले अभेद्य किला बनी राजधानी, दूल्हन सी सजी दिल्ली जश्न-ए-आजादी के लिए तैयार 

आजादी के 77वें वर्ष की पावन सुबह की पहली किरण के साथ ही जश्न-ए-आजादी शुरू हो जाएगा.

Akshay Singh
Akshay Singh

Independence Day: लाल किला की प्राचीर से पूरी दुनिया भारत के शौर्य और पराक्रम की झांकी देखने के लिए बेताब है. भारत भी अपने 77वें स्वतंत्रता दिवस को बड़े ही धूमधाम से मना रहा है. भारत का दिल यानी राजधानी दिल्ली किसी दूल्हन से कम नहीं लग रही. दिल्ली ही नहीं देश के हर एक शहर में स्वतंत्रता के पर्व की धूम है. हर गली, मोहल्ला, नगर, चौक और देश का कोना-कोना रोमांचित है. भारत के प्रहरी भी पूरी सतर्कता के साथ सीमाओं पर मुस्तैद हैं. राजधानी को भी हर दिशा से सुरक्षित करने के लिए दिल्ली में करीब 40 हजार जवानों की तैनाती की गई है. 

आजादी के अमृत महोत्सव पर देश के हर एक घर में तिरंगा लहरा रहा है. अगर देश और दुनिया को किसी चीज का इंतजार है तो वह है लाल किले पर राष्ट्र ध्वज फहराए जाने का. आजादी के 77वें वर्ष की पावन सुबह की पहली किरण के साथ ही जश्न-ए-आजादी शुरू हो जाएगा. जश्न-ए-आजादी को देखते हुए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जिस वक्त प्रधानमंत्री लाल किला से तिरंगा फहरा रहे होंगे उस समय 40 हजार जवान देश की सुरक्षा में लगे होंगे. 

एंटी-ड्रोन रडार, एंटी-एयरक्राफ्ट गन्स, क्लोज्ड सर्किट टीवी कैमरा भी राजधानी की सुरक्षा में लगे रहेंगे. सुरक्षा को मजबूत रखने के लिए दिल्ली की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है. लाल किले पर सुरक्षा को चाकचौबंद रखने के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा कवच तैयार किया गया है. किले की सुरक्षा में NSG, SPG और CAPFs के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे. 

लाल किले पर 15 अगस्त सुबह से 9 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे. ये कार्यक्रम दोपहर तक चलेगा. इस दौरान पूरे इलाके को नो फ्लाइंगजोन घोषित कर दिया गया है. दिल्ली में सुरक्षा के लिहाज से हर एक इंतजाम किए गए हैं. देश आजादी के इस अमृत काल में स्वतंत्रता के पावन पर्व को हर्ष और उल्लास के साथ मनाए, यही हमारी भी शुभकामनाएं हैं. 

जनभावना टाइम्स की ओर से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. 

calender
14 August 2023, 11:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो