India-Germany : भारत पहुंचे जर्मनी के वाइस चांसलर रॉबर्ट हैबेक, इंडो-जर्मन बिजनेस फोरम का करेंगे शुभारंभ

Robert Habeck : आज जर्मनी के वाइस चांसलर डॉ. रॉबर्ट हैबेक अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Robert Habeck Visit In India : गुरुवार 20 जुलाई को जर्मनी के वाइस चांसलर डॉ. रॉबर्ट हैबेक भारत पहुंच गए हैं. उनकी यह तीन दिवसीय भारत यात्रा है. वह जर्मनी के आर्थिक मामलों एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भी हैं. आज वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं. रॉबर्ट की इस भारतीय यात्रा को लेकर भारत में जर्मन राजदूत फिलिप एकरमैन ने ट्वीट कर उनका स्वागत किया. जर्मन दूतावास ने अपने बयान में कहा कि वाइस चांसलर के साथ वरिष्ठ अधिकारियों व बड़े एवं मध्यम स्तरीय जर्मन कंपनियों के बड़े कार्यकारियों का शिष्टमंडल भी भारत आया है.

मीडिया से क्या बोले रॉबर्ट हैबेक

रॉबर्ट हैबेक ने अपनी भारत यात्रा को लेकर जर्मनी मीडिया से कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश भारत बढ़ता हुआ एक प्रमुख बाजार माना जाता है. उन्होंने भारत के साथ जर्मनी के रिश्ते को पहले से गहरे बनाने को लेकर अपनी रुचि की पुष्टि की. जानकारी के अनुसार अपने भारत दौरे दौरान रॉबर्ट हैबेक तीन भारतीय शहरों की यात्रा करेंगे. साथ ही वह भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कर सकते हैं, इस बैठक में कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है.

इंडो-जर्मन बिजनेस फोरम का उद्घाटन

भारत में जर्मनी दूतावास ने बताया कि रॉबर्ट हैबेक दिल्ली में इंडो-जर्मन बिजनेस फोरम का उद्घाटन करेंगे. वह दिल्ली और मुंबई में कई उद्यमों का दौरा करेंगे. रॉबर्ट हैबेक मुंबई में सतत विकास का समर्थन करने वाली परियोजनाओं का दौरा करने के लिए मराहारष्ट्र सरकार के साथ जुड़ने की भी योजना बना रहे हैं. उनकी इस यात्रा भारत और जर्मनी के रिश्ते और गहरे होंगे. इसके अलावा वह अपनी यात्रा के अंतिम चरण में गोवा में जी-20 ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे.

calender
20 July 2023, 10:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो